इस वजह से अचानक टीम इंडिया की पूर्व कप्तान ने की संन्यास की घोषणा, इस मामले में रोहित-विराट से भी आगे

मिताली टीम इंडिया की पहली महिला टी-20 कप्तान हैं, उन्होने 2006 में डर्बी बैक में इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टीम इंडिया की टी-20 में कप्तानी की थी।

New Delhi, Sep 03 : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तकान मिताली राज ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है, अब मिताली सिर्फ वनडे विश्वकप पर फोकस करेंगी, मिताली ने टीम इंडिया को 32 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में लीड किया ता, जुसमें तीन वुमेन टी-20 विश्वकप भी शामिल है।

Advertisement

तीन विश्वकप में कप्तानी
दायें हाथ की बल्लेबाजी मिताली राज ने टीम इंडिया की कप्तानी साल 2012 (श्रीलंका ) में , साल 2014 (बांग्लादेश) में और साल 2016 (भारत) में टी-20 विश्वकप में की थी, हालांकि मिताली की कप्तानी में टीम इंडिया एक बार भी टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में विश्व विजेता नहीं बन पाई।

Advertisement

2006 में बनी थी कप्तान
मिताली टीम इंडिया की पहली महिला टी-20 कप्तान हैं, उन्होने 2006 में डर्बी बैक में इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टीम इंडिया की टी-20 में कप्तानी की थी, इसके अलावा वो टीम इंडिया के लिये सबसे पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय में दो हजार रन बनाने वाली खिलाड़ी भी बनीं थी।

Advertisement

विराट-रोहित से भी आगे
मिताली राज ने हिटमैन रोहित शर्मा और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से भी पहले टी-20 इंटरनेशनल में दो हजार रन पूरे कर लिये थे, मिताली ने इस प्रारुप में टीम इंडिया के लिये 88 मैच खेले, जिसमें 17 अर्धशतकों के साथ 2364 रन बनाये, जो कि टीम इंडिया की ओर से टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन है।

संन्यास लेने के बाद कही ये बात
टी-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने के बाद मिताली ने कहा कि साल 2006 से अब तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने के बाद मैं इस प्रारुप को अलविदा कहना चाहती हूं, मैं इस समय 2021 आईसीसी वनडे विश्वकप पर फोकस करना चाहती हूं, अपने देश के लिये विश्वकप जीतना मेरा सपना है, और मैं इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहती हूं।