लता मंगेशकर और आशा भोंसले के बीच दरार की ये थी बड़ी वजह

लता दीदी ने 14 साल की उम्र में ही काम करना शुरु कर दिया था, पिता के असमय निधन के बाद उन्होने पूरे परिवार की जिम्मेदारी संभाली।

New Delhi, Sep 08 : बॉलीवुड की मेलोडी क्वीन आशा ताई आज 86 साल की हो गई हैं, गोल्डन आशा के नाम से मशहूर आशा भोंसले अब तक 16 हजार से भी ज्यादा गाने गा चुकी हैं, आशा ताई प्रोफेशनल लाइफ में जितनी सफल रही, उनकी पर्सनल लाइफ उतने ही मुश्किल दौरे से गुजरी, उनकी जिंदगी में अहम भूमिका उनकी बड़ी बहन और सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की रही, दोनों बहनों की कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है, एक-दूसरे से दूर हो जाना और फिर भी प्यार खत्म ना होगा, आइये दोनों बहनों के बारे में आपको कुछ बताते हैं।

Advertisement

परिवार को संभाला
लता दीदी ने 14 साल की उम्र में ही काम करना शुरु कर दिया था, पिता के असमय निधन के बाद उन्होने पूरे परिवार की जिम्मेदारी संभाली, लता मंगेशकर ने परिवार की बड़ी बेटी होने के नाते जिम्मेदारी संभालते हुए अपने छोटे भाई-बहनों का भरपूर ख्याल रखा, जब आशा बड़ी हुई, तो लता ने इसी जिम्मेदारी और गंभीरता की उम्मीद उनसे भी की।

Advertisement

नियमों में बंधना पसंद नहीं
आशा भोसलें बचपन से ही अलग मिजाज की थीं, उन्होने नियमों में बंधना पसंद नहीं था, उन्होने अपने अलग रास्ते चुने, 16 साल की उम्र में ही उन्होने गणपतराव भोंसले से शादी कर दी, तब गणपतराव 31 साल के थे, कम ही लोगों को पता है कि गणपतराव उस समय लता दीदी के सेक्रेटरी हुआ करते थे।

Advertisement

इसलिये आई दूरी
एक इंटरव्यू में आशा भोंसले ने खुद ही बताया था कि लता दीदी ने आशा और गणपत के रिश्ते को मंजूरी नहीं दी थी, जिसके बाद दोनों के बीच काफी दूरी आ गई, काफी समय तक दोनों ने आपस में बात नहीं की, आशा भोंसले ने उस समय परिवार से सभी तरह के संबंध तोड़ लिये थे, पूरे परिवार से अलग होकर आशा भोंसले ने अपनी शादी की शुरुआत की।

सही निकला लता दीदी का शक
लता दीदी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें लगता था कि ये रिश्ता उनकी छोटी बहन के लिये ठीक नहीं रहेगा, और ऐसा हुआ भी, आशा और गणपतराव के तीन बच्चे हुए, लेकिन दोनों की शादी बेहद कड़वे मोड़ पर आकर खत्म हुई, दोनों अलग हो गये, हालांकि इसके बाद भी लता और आशा के बीच की दूरी खत्म नहीं हुई। पहले पति से अलग होने के बाद आशा ताई ने आर डी बर्मन से शादी कर ली, आरडी पहले से शादीशुदा थे, लेकिन पहली पत्नी रीता पटेल से तलाक ले चुके हैं, दोनों का संगीत प्रेम उन्हें करीब लेकर आया, 6 साल छोटे आऱडी ने आशा ताई को प्रपोज किया था, जिसके बाद 1980 में दोनों ने शादी कर ली। हालांकि शादी के कुछ साल बाद एक अलगाव आ गया, फिर दोनों दोनों जुड़े रहे, लेकिन फिर बर्मन का असमय निधन हो गया, जीवन के इतने सारे उतार चढाव देखने के बाद भी आशा ताई मजबूत बनकर हर बार उभरी, और नया मुकाम हासिल किया।