महाराष्ट्र विधानसभा – सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय, शिवसेना को मिल सकती है बीजेपी से इतनी कम सीटें

महाराष्ट्र विधानसभा – तमाम सियासी घटनाओं को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि सीट बंटवारे को लेकर दोनों दलों में रस्साकशी जारी है।

New Delhi, Sep 08 : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिये बीजेपी-शिवसेना के बीच सीट बंटवारे को लेकर जल्द ही फैसला हो सकता है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश की 288 विधानसभा सीटों में से 160 पर बीजेपी और 110 पर शिवसेना चुनाव लड़ सकती है, बची हुई 18 सीटें गठबंधन के अन्य सहयोगियों को दिया जा सकता है, इसके लिये बीते बुधवार को बैठक का पहला दौर चला, जिसमें महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल समेत महाराष्ट्र के कई मंत्री भी शामिल हुए।

Advertisement

शाह- ठाकरे की मीटिंग
मामले को करीब से जानने वालों का कहना है कि सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला लेने से पहले कई दौर की बातचीत चलेगी, दोनों दल के नेता 11 सितंबर से पहले सीट शेयरिंग मुद्दे को सुलझा लेंगे, सूत्रों का दावा है कि बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे जल्द ही इस मामले पर बैठक कर सकते हैं।

Advertisement

50-50 फॉर्मूले की बात
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार शिवसेना प्रवक्ता राउत ने 160-110 फॉर्मूले पर दोनों दलों के राजी होने की बात को खारिज कर दिया है, उन्होने सवालिया लहजे में कहा कि ऐसा किसने कहा, अमित शाह या मुख्मंत्री देवेन्द्र फडण्वीस, जब लोकसभा चुनाव के लिये दोनों दल साथ आये, तो बीजेपी और शिवसेना ने 50-50 के फॉर्मूले को तय किया था।

Advertisement

दबाव बनाने की रणनीति पर काम
तमाम सियासी घटनाओं को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि सीट बंटवारे को लेकर दोनों दलों में रस्साकशी जारी है, हाल के समय में बीजेपी की केन्द्र और राज्य सरकार पर शिवसेना ने लगातार हमला कर रही है, आर्थिक सुस्ती और किसानों के मुद्दे को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है, राजनीतिक एक्सपर्ट के मुताबिक शिवसेना बीजेपी पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है।