कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शशि थरूर ने क्‍यों कहा – … तो जीरो हो जाएगी कांग्रेस

थरूर ने स्पष्ट किया कि ऐसा सोचना कि हिंदी पट्टी में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए बहुसंख्यक तुष्टीकरण जरूरी है, गलत है । अगर मतदाता के पास असली चीज और उसकी नकल के बीच किसी एक को चुनने का विकल्प हो, तो वह हर बार असली को ही चुनेगा ।

New Delhi, Sep 09: कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और केरल से सांसद शशि थरूर लगातार पार्टी लाइन से अलग बयानबाजी कर रहे हैं, हाल ही में उन्‍होने मोदी सरकार को लेकर कुछ ऐसी बातें कहीं जो कांग्रेस को नागवार गुजरीं, पार्टी ने अपनी तरह से स्‍पष्‍टीकरण भी मांगा । थरूर ने एक बार फिर अपने एक बयान से पार्टी को सोचने पर मजबूर कर दिया है । पार्टी में इन दिनों हिंदुत्‍व जैसे कई अन्‍य धार्मिक मुद्दों पर स्‍टैंड को लेकर असमंजस बना हुआ है । ऐसे में में थरूर का ये बयान पार्टी के लिए अहम है ।

Advertisement

कांग्रेस जीरो पर सिमट जाएगी : थरूर
शशि थरूर ने रविवार को कहा, ‘कांग्रेस को अपनी धर्मनिरपेक्षता की छवि को बनाए रखना चाहिए। देश के हिंदी भाषी क्षेत्र के बहुसंख्यक लोगों के तुष्टिकरण से कांग्रेस जीरो में सिमट जाएगी । थरूर ने आरोप लगाया कि बीजेपी और उसके सहयोगियों द्वारा हिंदू होने का दावा करना, ब्रिटिश फुटबाल टीम के बदमाश समर्थकों की अपनी टीम के प्रति वफादारी से अलग नहीं है ।

Advertisement

थरूर की बुक लॉन्च का था ईवेंट
शरूर अपनी किताब ‘द हिंदू वे: ऐन इंट्रोडक्शन हिन्दुस्तान’  के लॉन्‍च दौरान मीछिया से बात कर रहे थे । उन्‍होने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में दावा किया कि वर्तमान शासन करने वाले लोगों ने हिंदुत्व को विकृत किया है । जिससे वो इसका राजनीतिक लाभ लेकर चुनाव जीतने के लिए अपना हथियार बना सकें ।  थरूर ने कहा कि उनका मानना है कि आज भी अधिकांश भारतीय रूढ़िवादिता का विरोध करते हैं और ऐसे लोग हिंदुत्व का राजनीतिक इस्तेमाल नहीं होने देंगे ।

Advertisement

देश के धर्मनिरपेक्ष चरित्र की रक्षा का दायित्व कांग्रेस पर : थरूर
शि‍श थरूर ने कहा कि उनका ऐसा मानना है कि देश की धर्मनिरपेक्ष चरित्र की रक्षा का दायित्व कांग्रेस पार्टी को उठाना चाहिए । थरूर ने स्पष्ट किया कि ऐसा सोचना कि हिंदी पट्टी में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए बहुसंख्यक तुष्टीकरण जरूरी है, गलत है । अगर मतदाता के पास असली चीज और उसकी नकल के बीच किसी एक को चुनने का विकल्प हो, तो वह हर बार असली को ही चुनेगा । थरूर ने ये भी कहा कि बीजेपी की हालिया सफलता से कांग्रेस को भयभीत होने के बजाय कांग्रेस को उन सिद्धांतों के लिए खड़ा होना चाहिए जिन पर उसने हमेशा विश्वास किया है ।कांग्रेस को लोगों में अपना विश्वास बढ़ाने के लिए लगातार उन्हें प्रेरित करना होगा ।

मूल्‍यों से समझौता करना उचित नहीं : कांग्रेस
शशि थरूर ने कहा कि देश ऐसे लोगों का सम्मान करेगा जो अपने विश्वासों के साथ मजबूती से खड़े हैं, ना कि ऐसे लोगों का जो समय के साथ अपने मूल्यों से समझौता करते हैं । साफ्ट हिंदुत्व की विचारधारा कांग्रेस को शून्य की तरफ ले जाएगी । थरूर का ये बयान कांग्रेस के लिए इसलिए भी अहम है क्‍योंकि हालिया लोकसभा चुनाव में देश के हिंदी भाषी क्षेत्रों में कांग्रेस बुरी तरह से हारी थी । जिसके बाद पार्टी के कुछ लोगों ने ऐसा सुझाव दिया कि कांग्रेस को अपने ऊपर लगे अस्पसंख्यक तुष्टिकरण के आरोपों का जवाब देने के लिए अपनी धर्मनिरपेक्ष छवि से समझौता करना चाहिए । थरूर ने ये भी कहा – हिंदुत्व की खूबसूरती यह है कि हमारे यहां कानून बनाने के लिए न तो कोई पोप होता है और न ही सच्चाई क्या है इस पर कोई इमाम फतवा जारी करता है । साथ ही न कोई अकेला पवित्र ग्रंथ होता है ।