धनवान को भिखारी बना सकता है पितृ दोष ! जानें लक्षण और ‘श्रीमदभगवद्गीता’ का एक अचूक उपाय

जीवन में उतार चढ़ाव तो बने रहते हैं, लेकिन कई बार इसकी वजह ग्रह दोष भी होते हैं । लेकिन एक दोष है पितृ दोष, जिसका प्रभाव बहुत ही दुष्‍कारी होता है । ये आपके पूर्वजों की नाराजगी के कारण हो सकता है या अतृत्‍त पितरों के कारण । आगे जानें लक्षण और निवारण के उपाय ।

New Delhi, Sep 12: शास्‍त्रों के अनुसार, कुन्डली का नवां घर धर्म का घर कहा जाता है, यह पिता का घर भी होता है, अगर किसी प्रकार से नवां घर खराब ग्रहों से ग्रसित होता है तो सूचित करता है कि पूर्वजों की इच्छायें अधूरी रह गयीं थी, जो प्राकृतिक रूप से खराब ग्रह होते है वे सूर्य मंगल शनि कहे जाते है और कुछ लगनों में अपना काम करते हैं, लेकिन राहु और केतु सभी लगनों में अपना दुष्प्रभाव देते हैं ।

Advertisement

ऐसे बनता है पितृ दोष का योग
नवां भाव, नवें भाव का मालिक ग्रह, नवां भाव चन्द्र राशि से और चन्द्र राशि से नवें भाव का मालिकअगर राहु या केतु से ग्रसित है तो यह पितृ दोष कहा जाता है। कुंडली में पितृ दोष के योग व्‍यक्ति की कुंडली में राहु का प्रभाव ज्यादा हो तो पितृ दोष जैसी समस्या हो जाती है । इसके अलावा  राहु अगर कुंडली के केंद्र स्थानों या त्रिकोण में हो ।  अगर राहु का सम्बन्ध सूर्य या चन्द्र से हो या राहु का सम्बन्ध शनि या बृहस्पति से हो या फिर कुंडली में  राहु द्वितीय या अष्टम भाव में विद्यमान हो । व्‍यक्ति की कुंडली में ये दोष हो तो उसके लिए जीवन और भी कठिन हो जाता है, मुश्किलें और भी बढ़ जाती हैं ।

Advertisement

लक्षण
पितृ दोष से पीडि़त जातक हमेशा किसी न किसी प्रकार की टेंशन में रहता है । यदि ये लंबे समय से है तो वह अपनी शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाता है । जीवन भर अच्‍छी आजीविका के लिये तरसता रहता है । ऐसा व्‍यक्ति किसी न किसी प्रकार से दिमागी या शारीरिक रूप से अपंग हो सकता है । पितृ दोष से ग्रसित व्‍यक्ति नशे आदि की लत में पड़कर अपना पूरा जीवन बर्बाद कर सकता है ।

Advertisement

पितृदोष लगने के कारण
कुंडली में पितृ दोष लगने का कारण राहु की बदलती हुई स्थिति है । इसके अलावा, पूर्व जन्म में अगर माता-पिता की अवहेलना की गई हो, या परिवार में किसी बुजुर्ग को अंतिम समय में कष्‍ट सहना पड़ा हो, जातक ने माता-पिता के लिए अपने दायित्वों का ठीक तरीके से पालन न किया गया हो या फिर अपने अधिकारों और शक्तियों का दुरूपयोग किया गया हो । ऐसी किसी भी स्थिति में ये दोष आपको परेशान कर सकता है ।

पितृ-दोष का निवारण, करें ये उपाय
अमावस्या के दिन किसी गरीब को भोजन कराएं, चावल खीर जरूर खिलाएं । पीपल का वृक्ष लगवाएं और उसकी तन-मन-धन से सेवा करें । ग्रहण के समय दान आदि जैसे पुण्‍य कर्म अवश्य करें । श्रीमदभगवद्गीता का नित्य प्रातः पाठ करें ।  अगर मामला बहुत ज्यादा जटिल हो तो, श्रीमद्भागवद का पाठ कराएं । इसके साथ ही अपने कर्मों को शुद्ध रखने का प्रयास करें ।