बिहार बीजेपी को मिला नया अध्‍यक्ष, जेडीयू से तल्‍खी के बीच बड़ा फैसला

संजय ने पटना मेडिकल कालेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की है और दरभंगा मेडिकल कॉलेज से एमडी भी किया है । वो पटना एम्स के गवर्निंग बॉडी के सदस्य भी हैं ।

New Delhi, Sep 14: बीजेपी और जेडीयू के बीच तल्ख होते रिश्तों के बीच आज भारतीय जनता पार्टी ने राज्‍य में पार्टी अध्‍यक्ष का ऐलान कर दिया है । पार्टी ने पश्चिमी चंपारण से बीजेपी सांसद संजय जायसवाल को बिहार बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया है । संजय जायसवाल के नाम की घोषणा के साथ ही नामों को लेकर लग रहा कयासबाजी का दौर थम गया है । आपको बता दें कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय के मोदी कैबिनेट में शामिल होने के बाद से ही बिहार बीजेपी के अध्‍यक्ष के लिए कई नामों की चर्चा थी । लेकिन सभी में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह  ने संजय जायसवाल पर भरोसा जताया, और उन्हें ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी ।

Advertisement

बीजेपी के पुराने नेता
संजय जायसवाल बीजेपी के पुराने नेताओं में से एक हैं । साल 2009 से लगातार पार्टी के सांसद केरूप में जीतकर आ रहे हैं । जायसवाल बीजेपी के टिकट पर 2009 में पहली बार और 2014 में दूसरी बार सांसद चुने गए । पिछले लोकसभा चुनाव में उन्‍हें भारी मतों से जीत हासिल हुई । 29 नवंबर, 1965 को जन्मे संजय जायसवाल दिवंगत नेता मदन प्रसाद जायसवाल के बेटे हैं । उनके पिता भी बिहार के बेतिया से 3 बार लोकसभा सांसद रहे हैं ।

Advertisement

Advertisement

कुशल चिकित्‍सक हैं संजय जायसवाल
54 साल के डॉ. जायसवाल की पहचान क्षेत्र में कुशल चिकित्सक के रूप में भी होती है । अपने पेशे के माध्यम से वो समाज की सेवा में हमेशा ही तत्‍पर रहते हैं, उनकी पत्नी मंजू चौधरी भी इसी पेशे से जुड़ी हुई हैं । संजय का एक बेटा और एक बेटी हैं ।  संजय ने पटना मेडिकल कालेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की है और दरभंगा मेडिकल कॉलेज से एमडी भी किया है । वो पटना एम्स के गवर्निंग बॉडी के सदस्य भी हैं । जायसवाल सेंट्रल काउंसिल ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के भी सदस्य हैं ।

Advertisement

पार्टी ने दी बड़ी जिम्‍मेदारी
डॉ. संजयजायसवाल बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं ।  पार्टी ने इस बार उनपर भरोसा जताते हुए पूरे प्रदेश की कमान सौंप दी है । बिहार में इन दिनों बीजेपी और जेडीयू के बीच तल्‍खी का माहौल है । ऐसे में दोनों पार्टियों के बीच सामंजस्‍य बिठाना संजय जायसवाल के सामने बड़ी चुनौती रहेगा । बहरहाल अमित शाह ने उन पर भरोसा जताया है और बड़ी जिम्‍मेदारी देकर प्रदेश में एक बार फिर गठबंधन में चल रही उथल पुथल को शांत करने का मौका दिया है ।