पत्‍नी को छोड़कर क्‍यों चले गए थे नरेन्‍द्र मोदी ? जसोदाबेन ने बताई एक-एक बात, जानें Inside Story

जसोदा बेन ने कहा कि शादी के बाद एक बार उन्होंने मुझसे कहा था कि मैं पूरे देश के भ्रमण पर निकलूंगा और जहां अच्छा लगेगा जाऊंगा, तुम मेरे साथ चलकर क्या करोगी।

New Delhi, Sep 16: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कई वर्षों पहले ही जसोदाबेन को त्‍याग दिया था । जब मोदी का नाम प्रधानमंत्री बनने के लिए चर्चा में आया तो उनके साथ उनके इतिहास को भी लोगों ने कुरेदना शुरू किया । जसोदाबेन के बारे में तब से ही सुर्खियां बनने लगीं । शदीशुदा होकर भी मोदी ने कभी जसोदाबेन को अपनी पत्‍नी नहीं माना, आखिर ऐसा क्‍या हुआ था कि उन्‍हें अपनी पत्‍नी को छोड़कर जाना सही लगा, क्‍यों उन्‍होने गृहस्‍थी त्‍याग दी, क्‍या जसोदाबेन को कभी इस बात का दुख हुआ, ये सब बातें खुद जसोदाबेन ने बताईं, एक इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍होने अपने और मोदी के रिश्‍तों के बारे में खुलकर बताया ।

Advertisement

पेशे से शिक्षिका थीं जसोदाबेन
जसोदाबेन एक शिक्षिका के तौर पर जानी जाती हैं । नरेन्‍द्र मोदी से उनका साथ तब ही छूट गया था जब वो 20 वर्ष की थीं । ‘इंडियन एक्सप्रेस’ न्‍यूज पेपर को साल 2012 में दिए दिए एक इंटरव्यू में जसोदा बेन ने इस रिश्‍ते के बारे में कई राज साझा किए । उन्‍होने कहा था उन्हें मोदी के बारे में पढ़कर अच्छा लगता है साथ वे यह भी मानती हैं कि एक दिन मोदी जरूर देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।

Advertisement

Advertisement

मोदी से कभी कोई झगड़ा नहीं हुआ: जसोदाबेन
इंटरव्‍यू में जब उनसे ये पूछा गया कि उनकी शादी और मोदी से उनके संबंध कैसे रहे तो इस पर उन्‍होने कहा – मेरी शादी 17 साल की उम्र में हुई थी और इसके बाद मैंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी, लेकिन वे चाहते थे कि मैं पढ़ाई पूरी करूं। अलग होने के बाद हमारे बीच कभी संपर्क नहीं रहा। जब उनसे ये पूछा गया कि क्या उनका कभी मोदी के साथ झगड़ा हुआ? तो इस सवाल पर जसोदा बेन ने कहा – नहीं, हमारे बीच कभी भी झगड़ा नहीं हुआ। हमारी शादी तीन साल चली और इस दौरान हम सिर्फ तीन महीने ही साथ-साथ रहे।

मोदी से अलग होने का फैसला मेरा था : जसोदाबेन
जसोदाबेन ने इस इंटरप्‍यू में बता कि उन्होंने कहा कि मोदी से अलग होने का फैसला मेरा था और हमारे बीच कभी विवाद नहीं हुआ। उन्होंने मुझसे कभी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ या राजनीतिक रुझान के बारे में बात नहीं की। कई बार जब मैं ससुराल जाती थी, तो वे वहां नहीं मिलते थे। बाद में उन्होंने घर आना ही बंद कर दिया और संघ के प्रचार पर निकल गए। कुछ समय बाद मैंने भी वहां जाना बंद कर दिया और अपने पिता के घर पर रहने लगी। जसोदा बेन ने कहा कि शादी के बाद एक बार उन्होंने मुझसे कहा था कि मैं पूरे देश के भ्रमण पर निकलूंगा और जहां अच्छा लगेगा जाऊंगा, तुम मेरे साथ चलकर क्या करोगी। जब मैं अपने ससुराल वडनगर गई तो उन्होंने कहा कि इतनी छोटी हो ससुराल क्यों आ गई? तुम्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए।

दूसरी शादी के लिए कभी मन नहीं माना – जसोदाबेन
इस सवाल पर कि उन्‍होने कभी दूसरी शादी क्यों नहीं की? तो इस पर जसोदा बेन ने कहा कि वो इस अनुभव के बाद शादी नहीं करना चाहती थी । उन्‍होने कहा कि मेरे ससुराल वाले मेरे साथ अच्छा व्यवहार करते थे। मैंने फिर से पढ़ाई शुरू की, जिसमें मेरे पिता और भाई ने मदद की। जसोदा बेन से इस इंटरव्‍यू में ये भी पूछा गया कि क्या वो कानूनी रूप से अभी भी मोदी की पत्नी हैं? तो उन्‍होने कहा कि हर बार जब उनका नाम लिया जाता है, तो कभी-कभी वहां मेरा भी जिक्र होता है। यदि मैं उनकी पत्नी नहीं होती तो आप भी मुझसे क्यों बात करते?’  क्या वो कभी मोदी के पास वापस जाएंगी?  इस सवाल के जवाब में उन्‍होने कहा कि जब वो उन्‍हें छोड़कर गए तब से अब तक उनके बीच कभी कोई बातचीत नहीं हुई । उन्‍हें नहीं लगता कि अब कोई संपर्क संभव है ।