आलू और अंडा उबालकर खाने वाले जरूर पढ़ें, इससे जरूरी कोई खबर नहीं

कुछ खाने के आइटम्‍स ऐसे हैं जिन्‍हें गरम करके खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है । जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में ।

New Delhi, Sep 17: आलू – आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू को उबालकर खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है । दरअसल उबले आलू को अगर आप तुरंत खा लेते हैं यानी जब वो फ्रेश हो तो वो ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचाता । लेकिन आलू उबालकर रखना और उसके बाद कुछ दिनों तक उसका इस्‍तेमाल पेट के लिए अच्‍छा नहीं होता है । इसलिए इसे जब भी पकाएं बस एक बार खाने लायक ही पकाएं । फ्रिज में रखकर दोबारा गर्म ना करें ।

Advertisement

पालक – बेहद पौष्टिक, आयरन रिच पालक दोबारा गरम करके खाने पर अन हैल्‍दी हो सकता है ।इसमें नाइट्रेट पाया जाता है जो गरम करने पर हानिकारकर रसायन में बदल जाता है । इसे भी ताजा ही खाएं, दोबारा गरम करके खाने से बचें ।
अंडा – एक उचित तापमान पर निश्चित समय तक अंडे को उबालने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं । लेकिन अगर इन्‍हें अधिक देर तक ज्‍यादा हीट पर उबाल दिया तो ये अपने गुण खो देते हैं ।

Advertisement

तेल – बाहर बने हुए तैलीय खाद्य पदार्थ जैसे समोसे, पकोड़े से दूर रहना चाहिए । ऐसा इसलिए क्‍योंकि जिस तेल में इन्‍हें तला जाता है वो कई बार गरम किया जाता है, तेल को एक से ज्‍यादा बार गरम करने पर उसमें मौजूद तत्‍व हानिकारक रूप से क्रिया करते हैं और ये सेहत के लिए अनहैल्‍दी हो जाता है ।
मशरूम – ये एक ऐसा खद्य पदार्थ है जिसे जितना कम हो सके उतना गरम करना चाहिए । मशरूम की रेसिपी में इसे सबसे आखिर में ही डाला जाता है, इसलिए आप भी इसे दोबारा गरम करने के बारे में सोचे ही ना ।

Advertisement

मांस, चिकन-मटन – प्रोटीन युक्‍त नॉन्‍वेज खाना अकसर घरों में ज्‍यादा बनाया जाता है । ताकि उसका सेवन अगले दिन भी किया जा सके । लेकिन मांस एक बार पकाए जाने पर ही हैल्‍दी रहता है, इसके बाद इसे दोबारा गरम करने पर इसमें मौजीद प्रोटीन रिएक्‍शन करने लगता है । इसे खाने से आपको अपच की समस्‍या भी हो सकती है । इसलिए नॉनवेज बनाते हुए ध्‍यान रखें कि आप इसे एक ही समय के लिए बना रहे हों ।