इस बॉलीवुड फिल्म से मिली थी पीएम मोदी को प्रेरणा, लता दीदी का ये गाना  उन्हें है खूब पसंद, वीडियो

वीडियो देखने के लिये नीचे स्क्रॉल करेें
सादगी पसंद प्रचारक की जिंदगी जीने वाले मोदी के पास कभी फिल्में देखने का ज्यादा समय नहीं रहा, लेकिन उन्होने जब भी फिल्म देखी, तो उनका दृष्टिकोण थोड़ा अलग ही रहा।

New Delhi, Sep 17 : देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन है, आज वो अपने जीवन के 69 साल पूरे कर रहे हैं, 17 सितंबर 1950 को नरेन्द्र दामोदरदास मोदी का जन्म गुजरात के वडनगर में हुआ था, उनके पिता दामोदर दास मूलचंद मोदी चाय की दुकान चलाते थे, नरेन्द्र मोदी भी अपने पिता के इस काम में उनकी मदद करते थे, मोदी के बारे में ऐसी कई बातें तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि पीएम मोदी को बॉलीवुड की एक फिल्म से बड़ी प्रेरणा मिली थी, क्या आपको पता है कि मोदी का पसंदीदा गाना कौन सा है, आज इस खास मौके पर हम आपको इन रोचक बातों के बारे में बताते हैं।

Advertisement

फिल्मों से खास लगाव नहीं
छोटी उम्र में ही सादगी पसंद प्रचारक की जिंदगी जीने वाले मोदी के पास कभी फिल्में देखने का ज्यादा समय नहीं रहा, लेकिन उन्होने जब भी फिल्म देखी, तो उनका दृष्टिकोण थोड़ा अलग ही रहा, एक अखबार को दिये इंटरव्यू में नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि सामान्य तौर पर मेरा फिल्मों की ओर झुकाव नहीं है, लेकिन अपनी जवानी के दिनों में मैं फिल्में सिर्फ उस उत्सुकता के लिये देखता था, जो जवानी में होती है।

Advertisement

दोस्तों के साथ बहस
पीएम मोदी के मुताबिक उन दिनों मैं फिल्में मनोरंजन की दृष्टि से नहीं देखता था, बल्कि फिल्मों में जीवन से जुड़ी सीखों को ढूंढता था, मुझे याद है कि मैं एक बार अपने दोस्तों और अध्यापकों के साथ चर्चित हिंदी फिल्म गाइड देखने गया, जो आर के नारायण के उपन्यास पर आधारित थी। फिल्म के बाद मैं दोस्तों के साथ गहरी बहस में पड़ गया, मेरा तर्क था कि फिल्म का मूल विषय ये था कि अंत में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी अंतरात्मा से मार्गदर्शन मिलता है, लेकिन चूंकि मैं उम्र में छोटा था, इसलिये मेरे दोस्तों ने मुझे गंभीरता से नहीं लिया।

Advertisement

फिल्मों से दूरी
गाइड फिल्म ने नरेन्द्र मोदी के ऊपर छाप छोड़ी, सूखे की सच्चाई और पानी की कमी से किसानों में दिखने वाली निरीहता को उन्होने महसूस किया, बाद में उन्हें जब भी मौका मिला, तो उन्होने इस दिशा में काम करने की कोशिश की, गुजरात में अपना मुख्यमंत्री काल में उन्होने एक बड़ा भाग जल संचय प्रणाली का बनाया, अब इसी परियोजना को मोदी राष्ट्र स्तर पर भी लेकर आये हैं।

पसंदीदा गाना
जब नरेन्द्र मोदी से पूछा गया कि उनका पसंदीदा गीत या गाना कौन सा है, तो इस पर उन्होने तुरंत कहा 1961 में रिलीज हुई फिल्म जय चितौड़ में लता मंगेशकर द्वारा गाया गीत, हो पवन वेग से उड़ने वाले घोड़े, आपको बता दें कि इस गाने को भरत व्यास ने लिखा है और एसएस त्रिपाठी ने संगीत दिया है।