19 सितंबर, गुरुवार का राशिफल: मीन राशि तनाव में रहेगी, वृश्चिक को शत्रुओं से होगा भय

जानें कैसा रहेगा 19 सितंबर, गुरुवार का राशिफल, जानें आपकी राशि के लिए आज का शुभ रंग और शुभ अंक कौन सा है । कौन सा है वो एक उपाय जो आपके दिन को शुभ कर देगा । आचार्य सतीश शुक्‍ल ‘राजपुरोहित मधुर’ से जानिए दैनिक राशिफल ।

मीन राशि
आज आपके परिवार में उत्सव जैसा माहौल रहेगा । किसी सामाजिक कार्यक्रम में आप शामिल हो सकते हैं । आर्थिक पक्ष मजबूत होगा । अपनी वाणी पर संयम रखें । आपकी दाहिनी आंख में कुछ समस्या आ सकती है । जिसके प्रति सावधान रहें । जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा ।
क्या करें – मंदिर में अन्न का दान करें, आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ रंग – लाल
शुभ अंक – 9
——————————————————————————————————————–वृषभ राशि
आज का दिन कुछ घटित होने को दर्शा रहा है । आपको प्रत्येक क्षेत्र में निराशाजनक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं । इसलिए धैर्य धारण करें । समस्याओं के निदान हेतु चंद्रमा ग्रह के मंत्रों का जप करें ।
मंत्र – ऊं चंद्रमसे नमः, इस मंत्र का जप करके तब दिन की शुरुआत करें,  आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 1
शुभ रंग – सफेद

——————————————————————————————————————–

मिथुन राशि
आज का दिन प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए शुभ है । मुश्किल की घड़ी में किया गया निवेश सहायता करने वाला होगा । वाणी आपकी आकर्षित रहेगी । कुछ मेहमान घर पर आ सकते हैं । स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखें।
क्या करें – घर आए हुए मेहमानों का स्वागत करें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें, आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 2
शुभ रंग – हरा
——————————————————————————————————————–कर्क राशि
आज सप्ताह का सर्वश्रेष्ठ दिन है । निश्चित रूप से आप समाज में मान सम्मान प्राप्त करेंगे । व्यापारियों को आज निश्चित रूप से अनेक लाभ होने की संभावनाएं हैं । सट्टे में निवेश करने के लिए समय बिल्कुल उत्‍तम । आप स्वयं में आत्मनिर्भर रहे हैं । कुल मिलाकर दिन आपके लिए संतोषदायक सिद्ध होगा।
क्या करें – हनुमान चालीसा का पाठ करके दिन की शुरुआत करें, आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 3
शुभ रंग – सफेद

——————————————————————————————————————–

सिंह राशि
आप किसी धार्मिक गतिविधि में भाग ले सकते हैं । बच्चों का सहयोग आपके हृदय को प्रसन्नता व उत्साह से भर देगा । आज का दिन आपके प्रेम संबंध के लिए सौभाग्य दायक रहेगा । आपका अपने जीवनसाथी के प्रति लगाव बढ़ेगा । स्वास्थ्य सामान्य रहेगा । व्यापारियों के लिए नया व्यवसाय शुरू करने के लिए आज सर्वश्रेष्ठ दिन है।
क्या करें – जरूरतमंद व्यक्ति को वस्त्र का दान करें, आपका दिन शुभ होगा।  शुभ अंक – 1
शुभ रंग – सुर्ख लाल
——————————————————————————————————————–कन्या राशि
आज थोड़ा सा उदास महसूस कर सकते हैं । काम में रुकावट आएंगी । गाड़ी चलाते समय बिल्कुल सावधानी बरतें । सट्टेबाजी में धन निवेश करके कमाया जा सकता है । जीवनसाथी से मतभेद बिल्कुल न करें । वाणी पर संयम रखें । अनावश्यक समाचार मन व्यथित कर सकता है।
क्या करें – माता पिता को प्रणाम करके दिन की शुरुआत करें, आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 2
शुभ रंग – हरा

——————————————————————————————————————–

तुला राशि
विवाह का प्रस्ताव आ सकता है । प्रेमी-प्रेमिका के मिलन का अवसर प्राप्त होगा । व्यापारी को किसी नए साझेदार का प्रस्ताव आ सकता है । कोर्ट कचहरी के मामले में शुभ परिणाम प्राप्त होगा । जीवनसाथी से संबंध मधुर होंगे । ससुराल पक्ष की तरफ से धन की प्राप्ति का योग है । स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें ।
क्या करें – केसर का टीका मस्तक में लगाकर के दिन की शुरुआत करें । आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 3
शुभ रंग – रेशमी सफेद
——————————————————————————————————————–वृश्चिक राशि
आज आपका स्वास्थ्य ढीला रह सकता है । मन उदास रहेगा । शत्रुओं से सावधान रहें । अपने मन की बात किसी और से बिल्कुल ना बताएं । जो रणनीति आपने बनाई है अगर उसको साझा कर देंगे तो आपका कार्य असफल हो जाएगा । धोखा खाएंगे । परीक्षा में संघर्ष करने के बाद ही सफलता प्राप्त होगी । अनावश्यक विवाद से बचें । विपक्षी लोग आप को निशाना बनाने का प्रयास करेंगे ।
क्या करें – गणेश जी को हरी दूर्वा चढ़ाकर दिन की शुरुआत करें, दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 4
शुभ रंग – लाल

——————————————————————————————————————–

धनु राशि
विद्यार्थी अध्ययन में रुचि लेंगे । प्रेमी दांपत्य लोगों के लिए आज का दिन सौभाग्य दायक रहेगा । व्यापारी लोग अपने व्यापार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं । यदि आप नौकरी में हैं, तो आपको प्रमोशन मिल सकता है । स्वास्थ्य आपका उत्तम रहेगा।  स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे ।
क्या करें – प्रातः काल उठकर के पक्षियों को दाना डालें, आपका दिन शुभ होगा।
शुभ अंक – 5
शुभ रंग – पीला
——————————————————————————————————————–मकर राशि
आपको अपनी माताजी का सहयोगपूर्णता प्राप्त होगा । यदि आप संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो आज का दिन शुभ है । आज के दिन एयर कंडीशनर,  रेफ्रिजरेटर,  वाशिंग मशीन,  टीवी – कंप्यूटर आदि खरीदना आपके लिए शुभ होगा । आप सिनेमा या पिकनिक के लिए जा सकते हैं । खर्चे बढ़ेंगे । जीवनसाथी से संबंध मधुर होंगे ।
क्या करें – किसी गरीब को घर बुलाकर भोजन करें, आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 6
शुभ रंग – काला

——————————————————————————————————————–

कुंभ राशि
आज आपको अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए विशेष परिश्रम करने की आवश्यकता है । आपको कोई मित्र मिल सकता है । पड़ोसियों से संबंध में सुधार होगा । संभव है कि किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर में किसी उत्सव में आप भाग लेने जा सकते हैं । वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं, क्योंकि दुर्घटना बिल्कुल बनी हुई है । स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें । बाहरी भोजन करने से बचें ।
क्या करें – ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप कर दिन की शुरुआत करें, आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 7
शुभ रंग – काला
——————————————————————————————————————–मीन राशि
आज कड़ा संघर्ष करने का दिन है । जिसके कारण आप तनाव और थकान ग्रस्त रह सकते हैं । आपके छोटे भाई बहनों का सहयोग प्राप्त होगा, अपनी हिम्मत से कोई निर्णय लेंगे और उसकी सफलता के लिए खूब मेहनत करेंगे । तभी लाभ होगा । धैर्य बनाए रखें । सफलता अवश्य मिलेगी । जीवन साथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे ।
क्या करें – पत्नी के साथ कहीं घूमने बाहर जाएं, आपका दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 8
शुभ रंग – पीला