क्रिकेट: संन्‍यास का ऐलान, 42 की उम्र में क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कहा

पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिनेश मोंगिया ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया । दिनेश मोंगिया 42 साल के हैं, और उन्‍होने अपना आखिरी मैच 2007 में खेला था ।

New Delhi, Sep 18: भारतीय क्रिकेट के ऑलराउंडर प्‍लेयर दिनेश मोंगिया ने 42 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है । मोंगिया ने 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में वर्ल्ड कप खेला था । मोंगिया ने मंगलवार को अपने संन्यास की घोषणा की। दिनेश मोंगिया ने 1995 में अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत की थी, लेकिन बहुत जल्‍द ही दस पर ग्रहण लग गया । साल 2007 में उन्‍होने आखिरी मैच खेला था ।

Advertisement

बीसीसीआई ने लगाया बैन
दिनेश मोंगिया 2007 में आखिरी बार क्रिकेट के मैदान में पंजाब की तरफ से खेलते नजर आए थे ।लेकिन इंडियन क्रिकेट लीग में खेलने की वजह से बीसीसीआई ने उनपर बैन लगा दिया था। दरअसल मोंगिया ने बोर्ड द्वारा बैन आईसीएल लीग में हिस्सा लिया था । ये मैच खेलने की सजा ने मोंगिया को काफी भारी बड़ी । हालांकि बोर्ड द्वारा आईसीएल के साथ जुड़ने पर प्रतिबंध लगाने वाले ज्‍यादातर खिलाड़ियों को माफी दे दी गई थी, लेकिन मोंगिया अकेले क्रिकेटर बने रहे जिन्हें आधिकारिक सर्किट से बाहर रखा गया था।

Advertisement

159 रनों की शानदार पारी
1995-96 में पंजाब की तरफ से डेब्यू करने वाले दिनेश मोंगिया ने 2002 में एक यादगार पारी खेली । गुवाहाटी में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए इस मैच में मोंगिया ने 159 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम में अपनी दावेदारी मजबूत की थी। हालांकि इस मैच के अलावा मोंगिया कुछ भी खास नहीं कर पाए । बोर्ड से बैन के बाद वो क्रिकेट से दूर होते चले गए। और दोबारा कभी मैदान में नहीं उतरे ।

Advertisement

पहले इंटरनेशनल टी-20 प्‍लेयर
दिनेश मोंगिया ने अपने करियर में 57 वन-डे और एक टी-20 मैच खेला था। अपने करियर में उन्होंने कुल 1268 रन बनाए थे, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 159 का रहा । मोंगिया ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 12 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।