First Aid: अगर कुत्‍ता काट ले तो ये 4 काम तुरंत करने चाहिए

घर से बाहर निकलते हुए अकसर आपका पाला आवारा कुत्‍तों से पड़ता होगा, कई बार ये काट भी देते हैं । कुत्‍ते के काटने पर आपको सबसे पहले क्‍या करना चाहिए, आइए बताते हैं आपको ।

New Delhi, Sep 18: अकसर राह चलते कई लोग कुत्‍ते के काटने के शिकार हो जाते हैं । अगर कुत्‍ता पालतू ना होकर आवारा है तो रेबीज नाम की बीमारी का खतरा बना रहता है, इसके लिए इंजेक्‍शन लेने बहुत जरूरी हैं । सबसे पहले तो ये जानिए कि रेबीज नाम की ये बीमारी होती क्‍या है, और ये किस तरह इंसानी शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं । असल में रेबीज एक वायरस है जो कुत्ते, बिल्ली, भेडि़या, भालू और चमगादड़ जैसे जीवों में पाया जाता है । रेबीस वायरस युक्‍त कोई जानवर अगर किसी इंसान को काट लेता है तो उसकी लार के माध्‍यम से ये इंसानी शरीर में प्रवेश कर जाता है । ह्यूमन बॉडी में रेबीस वायरस नर्वस सिस्टम पर अटैक करता है, जो इंसान की मौत की वजह भी बन सकता है। तो अब कुत्‍ते के काटने पर आप और ज्‍यादा सतर्क रहें, और इस जानलेवा वायरस से खुद को बचाएं ।

Advertisement

घाव धोना
कुत्‍ते के काटने पर जो सबसे पहले करना चाहिए वो है घाव को धोना । घाव को साफ पानी से करीब 5 मिनट तक धोते रहें । ऐसा करने से उसमें बैक्‍टीरिया का खतरा कम हो जाता है । ध्‍यान रहे आप घाव को साफ पानी से ही धोएं और वो भी रनिंग वॉटर में । घाव को रगड़ना या मसलना नहीं हैं, इसमें खून आ रहा है तो कोई बात नहीं, पानी से कुछ देर तक यूं ही धोते रहें ।
खून रोकें नहीं
दूसरा काम जो आपको कुत्‍ते के काटने पर करना है वो है घाव को दबाना नहीं है । अगर घाव में से खून बह रहा है तो उसे रोकने की बजाय बह जाने दें । कुत्‍ते के काटने से जो बैक्‍टीरिया खून में चले जाते हैं वो इस तरह से बाहर आ सकते हैं । इसलिए घाव पर बिना दबाव बनाए उसे कुछ देर खुले ही रहने दें ।

Advertisement

एंटीबायटीक क्रीम लगा सकते हैं
आपके घर में जो भी एंटीबायोटिक क्रीम हो उसे घाव पर लगाएं । इससे बैक्‍टीरिया फैलने से रुकजाएंगे और आप घाव को फैलने से बचा पाएंगे । अगर कोई एंटीबायोटिक क्रीम ना हो तो घर में मौजूद आफ्टर शेव लोशन लगाएं । अगर वो भी मौजूद ना हो तो किचन में मौजूद हल्‍दी को घाव के ऊपर लगा दें । एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍वों से भरपूर हल्‍दी घाव को पकने से भी बचाती है ।

Advertisement

घाव पर फौरी बैंडेज
अब घाव पर साफ बैंडेज बांधे । घर पर बैंडेज यानी पट्टी ना मौजूद हो तो साफ कॉटन के कपड़े से घाव को बांधें । ध्‍यान रहे घाव के ऊपर आपको ज्‍यादा दबाव नहीं देना है । कुत्‍ते के काटने पर घाव में बैंडेज बांधने के बाद अब आप डॉक्‍टरी ट्रेटमेंट के लिए जरूर जाएं । अगर इंजेक्‍शन लेने को कहा जाए तो पूरा कोर्स करें । रेबीज का खतरा टल जाएगा ।