दक्षिण अफ्रीका को इन 5 वजहों से टीम इंडिया ने एकतरफा मुकाबले में हराया, छा गये विराट कोहली

विराट सेना के गेंदबाजों ने स्लॉग ओवर्स में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया।

New Delhi, Sep 19 : टीम इंडिया ने दूसरे टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया है, विराट की टीम ने 150 रनों का लक्ष्य 19 ओवर में ही हासिल कर लिया, इसके साथ ही तीन मैचों की टी-20 सीरीज में टीम 1-0 से आगे हो गई है, इस मुकाबले में टीम ने हर मोर्चे पर शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार अपनी सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका को हराया है, आइये आपको बताते हैं इस शानदार जीत की 5 खास वजहें।

Advertisement

गेंदबाजों ने बनाया दबाव
मोहाली टी-20 में टीम इंडिया की जीत की खास वजह रही उनकी सटीक गेंदबाजी, टीम इंडिया के गेंदबाजों ने पहला विकेट चौथे ही ओवर में झटक लिया, दूसरा विकेट उसे 12वें ओवर में मिला, भले दूसरा विकेट हासिल करने में गेंदबाजों को समय लगा, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीकी कप्तान डीकॉक और बावुमा को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया, वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी की, सुंदर ने तीन ओवर में सिर्फ 19 रन दिये, तो चाहर ने 22 रन देकर 2 विकेट चटकाये।

Advertisement

स्लॉग ओवर्स में कमाल की वेरिएशंस
विराट सेना के गेंदबाजों ने स्लॉग ओवर्स में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया, 16वें ओवर से लेकर 19वें ओवर तक टीम के गेंदबाजों ने सिर्फ 11 रन खर्च किये, सैनी ने 17वां ओवर सिर्फ 4 रन देकर निकाला, तो 18वें ओवर में दीपक चाहर ने सिर्फ तीन रन खर्च किये, इसके बाद हार्दिक पंड्या ने 19वें ओवर में 4 रन दिये, इन तीन ओवरों की वजह से अफ्रीका बड़ा स्कोर नहीं बना सका।

Advertisement

नहीं छोड़े कैच
मोहाली में टीम इंडिया की फील्डिंग भी शानदार रही, अच्छी फील्डिंग का सबसे बड़ा उदाहरण कप्तान विराट कोहली ने पेश किया, उन्होने 12वें ओवर में अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डीकॉक का जबरदस्त कैच लपका, इसके बाद रविन्द्र जडेजा ने भी अपनी ही गेंद पर दुसां का लाजबाव कैच लपका।

विराट की जबरदस्त पारी
गेंदबाजी और फील्डिंग के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कप्तान विराट कोहली ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, कप्तान ने नाबाद 72 रन बनाये, उन्होने अपनी इस पारी के दौरान 4 चौके और 3 छक्के भी लगाये, विराट कोहली पर कोई भी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज दबाव नहीं बना सका।

विराट-धवन की साझेदारी
टीम इंडिया ने अपना पहला विकेट चौथे ही ओवर में रोहित शर्मा के रुप में गंवा दिया, रोहित पहले ही ओवर से अटैक के मूड में थे, हालांकि इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने अर्धशतकीय साझेदारी कर मैच को एकतरफा बना दिया, दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 61 रनों की साझेदारी की।