सीटों पर असहमति के बीच अमित शाह का मुंबई दौरा ऐन मौके पर रद्द, शिवसेना के बदल गये सुर

महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच तल्खी बढी हुई है।

New Delhi, Sep 25 : बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 26 सितंबर को अपना प्रस्तावित मुंबई दौरा रद्द कर दिया है, जिसकी वजह से बीजेपी-शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे के ऐलान में भी देरी हो सकती है, दरअसल अमित शाह का ये दौरा ऐसे समय में रद्द हुआ है, जब शिवसेना सीट बंटवारे को लेकर रोजाना आक्रामक मूड में है, प्रदेश में 21 अक्टूबर को मतदान होना है, उससे पहले दोनों पार्टियां अपने-अपने स्तर पर तैयारियों में जुटी हुई है।

Advertisement

मुंबई दौरा रद्द
बीजेपी के सूत्रों का दावा है कि गृह मंत्री अमित शाह का गुरुवार को होने वाला मुंबई दौरा रद्द कर दिया गया है, इसके साथ ही ये भी स्पष्ट किया गया है कि इससे भगवा पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा में और देरी हो सकती है, बीजेपी के एक नेता ने बताया कि उम्मीद की जा रही है, कि अमित शाह गुरुवार को अपनी यात्रा के दौरान सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रुप देंगे और इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी, उनकी यात्रा रद्द होने के साथ ही इस बात की कोई निश्चितता नहीं है कि गठबंधन में सीट बंटवारे की घोषणा कब की जाएगी।

Advertisement

सीट बंटवारे को लेकर तल्खी
महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच तल्खी बढी हुई है, शिवसेना प्रवक्ता और उद्धव ठाकरे के करीबी नेता संजय राउत ने स्पष्ट कहा है कि अगर उनकी पार्टी को बराबरी की स्थिति नहीं दी गई, तो फिर शिवसेना अलग राह देख सकती है, यानी शिवसेना 288 में से 144 सीटों पर दावा ठोंक रही है। जबकिी बीजेपी उन्हें 110 के आस-पास सीटें देने को तैयार है।

Advertisement

विधानसभा में कुल 288 सीट
मालूम हो कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कुल 288 विधानसभा सीटें है, वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन में बीजेपी बड़े भाई की भूमिका चाहती है, जबकि शिवसेना बराबरी पर अड़ी हुई है, ऐसे में दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर रस्साकशी जारी है।

ठाकरे-शाह की मुलाकात
माना जा रहा था कि सीट बंटवारे पर 26 सितंबर को अमित शाह के मुंबई दौरे में अंतिम मुहर लग जाएगी, अमित शाह शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे, जिसके बाद आधिकारिक रुप से ये ऐलान कर दिया जाएगा, कि गठबंधन में कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, लेकिन अब ये दौरा रद्द होने से ये मामला भी अधर में लटक गया है।