जसप्रीत बुमराह ‘स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर’ के कारण टीम इंडिया के दौरे से बाहर, जानें क्‍या होता है

जसप्रीत बुमराह को स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर के कारण टीम इंडिया के वेस्‍ट इंडीज दौरे से बाहर होना पड़ा है, ये इंजरी आम जिंदगी में भी कितना प्रभ्‍भवित कर सकती है, क्‍यों होती है, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Sep 25: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह को इंजरी हो गई है, चोटिल होने के कारण वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं । ये सीरीज 2 अक्टूबर से खेली जानी है, 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 2 अक्टूबर को विजाग में होना है । यह सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है, अब ऐसे में बुमराह का पूरी सीरीज से बाहर होना टीम के लिए भी झटके से कम नहीं है । सेलेक्‍टर्स ने उनकी जगह उमेश यादव को टीम में जगह दी है। बहरहाल बुमराह को हुआ क्‍या, किस इंजरी ने उन्‍हें परेशान किया है । आगे पढ़ें ..

Advertisement

स्ट्रैस फ्रैक्चर क्या होता है ?
बुमराह को कमर के निचले हिस्से में मामूली सा स्ट्रैस फ्रैक्चर हुआ है, लेकिन वो खेलने के लिए फिट नहीं है । उनकी टीम में वापसी की उम्‍मीद ना के बराबर है । बताया जा रहा है कि बुमराह बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर में होने वाली टेस्ट सीरीज का हिस्सा होंगे। दरअसल बुमार को स्ट्रैस फ्रैक्चर हुआ है, ये  हड्डियों में आने वाली एक छोटी दरार होती है।

Advertisement

तेज दर्द होता है
स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर कई बार हड्डी के अंदर गंभीर चोट को भी कहा जाता है, इसमें बहुत तेज दर्द होता है। इस इंजरी से रनर्स और एथलीट अमूमन जूझते नजर आते हैं। विशेष तौर पर फुटबॉल और बास्केट बॉल खिलाड़ियों को ये समस्या ज्यादा पेश आती है। खिलाडि़यों के लिए इस इंजरी से उबरना आसान तो होता है लेकिन इसके लिए समय बहुत लगता है । यानी जिस मैच या टूर्नामेंट में ये इंजरी हुई है उसमें अगले कुछ दिन तक खेलना तो संभव हो ही नहीं पाता । तेज गेंदबाजों के पैर और कमर में स्ट्रैस फ्रैक्चर होना आम बात है।

Advertisement

स्ट्रैस फ्रैक्चर क्यों हो जाता है?
ज्‍यादातर मामलों में स्ट्रैस फ्रैक्चर लगातार या फिर जरूरत से ज्यादा गतिविधि करने पर होता है। ये नई एक्सरसाइज करने की कोशिश, वर्कआउट बढ़ाने से भी हो सकता है । हड्डियां कमजोर होने के चलते रोजमर्रा की एक्टिविटीज में भी ऐसा हो सकता है । इस चोट से उबरने के लिए व्‍यक्ति को कई बार दो महीने से लेकर छह महीने तक का वक्त भी लग जाता है। इस समस्‍या से ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क समेत कई दूसरे क्रिकेटर परेशान रह चुके हैं ।