जानिए भारत की बेटी विदिशा मैत्रा के बारे में, 2 मिनट में पाकिस्‍तान PM के झूठ की पोल खोल दी

विदिशा मैत्रा ने कहा कि मानवाधिकार की बात करने वाले पाकिस्तान को सबसे पहले पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की हालत देखनी चाहिए जिनकी संख्या 23 प्रतिशत से 3 प्रतिशत पर पहुंच गई है ।

New Delhi, Sep 28: संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत की विदिशा मैत्रा ने सच का आईना दिखा दिया । झूठ का प्रोपेगैंडा फैला रहे पाकिस्तान को करारा जवाब देने वाली भारती की ये बेटी कौन है आपका जानना बेहद जरूरी है । यून में गढ़ा पाकिस्‍तान के झूठ का पुलिंदा कुछ समय भी नहीं टिक सका, भारत ने ‘राइट टू रिप्लाई’ का इस्तेमाल करते हुए कहा उनके झूठ का न केवल पर्दाफाश किया बल्कि उसे हकीकत का आईना भी दिखाया।

Advertisement

विदेश मंत्रालय की सचिव हैं विदिशा
आपको बतादे पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रोपेगैंडा को ध्वस्त करने की जिम्मेदारी विदेशमंत्रालय की प्रथम सचिव विदिशा मैत्रा को मिली थी । वह यूएन मिशन में भारत की सबसे नई अधिकारी हैं। लेकिन उनके करारे जवाब ने इमरान खान को धूल चटा दी । आपको बता दें भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी विदिशा मैत्रा 2009 बैच की अधिकारी हैं । साल 2008 में ही उन्होंने लोक सेवा की परीक्षा पास की थी । पूरे देश में उनकी 39वीं रैंक थी। साल 2009 में उन्हें विदेश मंत्रालय में ‘बेस्ट ऑफिसर ट्रेनी’ का गोल्ड मेडल मिला था।

Advertisement

विदिशा मैत्रा ने क्‍या कहा
सुयंक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव विदिशा मैत्रा ने कहा कि इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र के मंच का गलत इस्तेमाल किया है । इमरान खान का भाषण नफरत से भरा है । उन्‍होने पाकिस्तान की पोल खोलते हुए कहा कि क्या पाकिस्तान इस बात को स्वीकार करेगा कि वो दुनिया का एकमात्र देश है जो वैसे शख्स को पेंशन देता है जिसे संयुक्त राष्ट्र ने अल कायदा और ISIS जैसे आतंकियों की लिस्ट में रखा है । विदिशा मैत्रा ने कहा कि मानवाधिकार की बात करने वाले पाकिस्तान को सबसे पहले पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की हालत देखनी चाहिए जिनकी संख्या 23 प्रतिशत से 3 प्रतिशत पर पहुंच गई है । पाकिस्तान को इतिहास नहीं भूलना चाहिए और याद रखना चाहिए कि 1971 में उन्होंने अपने लोगों के साथ क्या किया था । उन्होंने कहा कि क्या प्रधानमंत्री इमरान खान न्यूयॉर्क शहर को ये बात बताना नहीं चाहेंगे कि वे ओसामा बिन लादेन के खुलेआम समर्थक रहे हैं । विदिशा ने कुछ ही मिनटों में पाक प्रधानमंत्री के झूठ की बही खोल कर रख दी ।

Advertisement

ये काम करती हैं विदिशा
विदिशा मैत्रा सुरक्षा काउंसिल सुधार से जुड़े मामले देखती हैं। ‘परमानेंट मिशन ऑफ इंडिया टू द यूएन’ की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक मैत्रा संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन की सबसे कम उम्र की सदस्य हैं। संयुक्त राष्ट्र में तैनाती के बाद उनको पहली जिम्मेदारी सुरक्षा परिषद रिफॉर्म से जुड़े मुद्दे देखने की मिली । खासतौर पर उनकी अहम भूमिका स्‍पेशल पॉलिटिकल मिशंस में भी होती है।नमंत्री के झूठ की बही खोल कर रख दी ।

Advertisement