28 सितंबर से शुरू हो रहे हैं नवरात्र, ये लोग भूलकर भी ना रखें व्रत

28 सितंबर से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो रही है, आपने तैयारी जरूर कर ली होंगी, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें ये व्रत नहीं रखने चाहिए ।

New Delhi, Sep 28: शुभ नवरात्र की शुरुआत होने वाली है, मां दुर्गा के भक्‍त हर साल की तरह इस साल भी तैयार हैं । देवी की भक्ति और आराधना के ये नौ दिन आपको धर्म-कर्म के संसार में ले जाते हैं । हिंदू धर्म में इन व्रतों की बड़ी मान्‍यता है । आप व्रत रखें लेकिन घर में कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जिन्‍हें इन व्रतों का पालन नहीं करना चाहिए । आइए जानते हैं कौन से वो लोग हैं जो नवरात्रों में भूलकर भी व्रत ना रखें ।

Advertisement

गर्भवती महिलाएं
वो महिलाएं जो गर्भवती हैं उन्‍हें इस व्रत का पालन नहीं करना चाहिए । गर्भ धारण के दौरान व्रत रखना आपके शिशु के लिए मुसीबत पैदा कर सकता है । आपका कुछ ना खाना आपको कमजोर कर सकता है और आपको अस्‍पताल जाने की नौबत भी आ सकती है । इसलिए अगर आप गर्भवती हैं तो व्रत फिलहाल ना ही रखें ।

Advertisement

मधुमेह के रोगी
वो लोग जो डायबिटीज के शिकार हैं उन्‍हें भी व्रत नहीं रखना चाहिए । अगर आप व्रत रख रहे हों तो डॉक्‍टर की मदद से एक डायट चार्ट बनवा लें । आपको नमक, शुगर ज्‍यादा नहीं लेना है साथ आलू भी नहीं खाना है । डायबिटीज के पेशेंट्स को यूं भी हर दो घंटे कुछ खाने की सलाह दी जाती है ऐसे में व्रत रखने पर उनकी मुसीबत बढ़ सकती है ।

Advertisement

सर्जरी वाले मरीज या बीमार मरीज
ऐसे लोग जिनकी अभी सर्जरी हुई है या फिर ऐसे लोग जो बीमार रहते हैं । ऐसे लोगों को डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही उपवास करने चाहिए । नवरात्रि के व्रत 8 दिन के होते हैं ऐसे में इतने दिन तक बैलेंस डायट को छोड़ना व्‍याक्ति के लिए नुकसानदायक हो सकता है । अगर आप बीपी के मरीज हैं तो भी डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही व्रत करें ।