1700 साल पहले डूबे समुद्री जहाज का पता चला, अंदर से मिलीं बेहद कीमती चीजें

एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक अब  इन जारों को चार महीने तक स्वीमिंग पूल में रखा जाएगा । ऐसा इसलिए ताकि उनपर जमे नमक के पानी की परत को हटाया जा सके। जल्‍दबाजी में खोलने के कारण ये कहीं टूट ना जाए, इसलिए इन्‍हें पूरा समय दिया जाएगा ।

New Delhi, Sep 30: समुद्र की गहराईयों में कई ऐसे रहस्‍य छुपे हुए हैं जिनके सामने आने पर हैरानगी होती है । ऐसा ही एक राज खुला है स्पेन के बेलेरिक आईलैंड के मेजोरका तट पर । जहां मिला है 1700 साल पहले समुद्र में डूबे एक जहाज का मलबा । इस समुद्री जहाज के साथ क्‍या हुआ, इसका पता तो नहीं चल पाया है लेकिन इस जहाज में से कुछ ऐसी चीजें मिली हैं जो इतिहास के लिहाज से बहुत ही कीमती हैं ।

Advertisement

जहाज में मिले रोमन कालीन जार
इस समुद्री जहाज से रोमन काल के 100 से ज्‍यादा जार मिले हैं, खास बात ये कि ये जार एकदमसुरक्षित हैं और इनमें कोई टूट फूट नहीं हुई है । जहाज को फेलिक्स अलारकोन और उनकी पत्नी ने जुलाई महीने में खोज निकाला था, ये जहाज 33 फीट लंबा और 16 फीट चौड़ा बताया जा रहा है । माना जा रहा है कि जहाज पर जो जार मिले हैं, उनका इस्तेमाल जैतून का तेल, मछली की चटनी और शराब रखने आदि के लिए किया जाता था ।

Advertisement

हजारों साल से दफन था जहाज
जानकारी के अनुसार जहाज में मिली वस्‍तुओं पर समुद्री नमक की परतें जम गई हैं, हजारों सालसे पानी में रहने के कारण ऐसा हुआ है । दो जारों के हैंडल जाम हो चुके हैं, इन्हें अभी तक खोला नहीं जा सका है। एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक अब  इन जारों को चार महीने तक स्वीमिंग पूल में रखा जाएगा । ऐसा इसलिए ताकि उनपर जमे नमक के पानी की परत को हटाया जा सके। जल्‍दबाजी में खोलने के कारण ये कहीं टूट ना जाए, इसलिए इन्‍हें पूरा समय दिया जाएगा ।

Advertisement

जारों पर लिखा है कुछ
रामनकालीन इन जारों पर कुछ लिखा भी हुआ है, इन्‍हें अभी तक पढ़ा नहीं जा सकता है । रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन जारों को मेलोर्का के संग्रहालय में भेज दिया गया है । यहां शोधकर्ता यह जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर हजारों साल पहले लोग चीजों को कैसे सुरक्षित रखते थे। हजारों साल तक इन जारों का पानी में रहना और बिलकुल भी नष्‍ट ना होना अपने आप में रिसर्च का विषय है । जार किस धातु के बने हैं, ये जानना बहुत ही रोचक होगा ।