बकरी की मौत से लगा कंपनी को 2 करोड़ का झटका, सरकार के भी लाखों डूबे, जानें क्‍या है मामला

एक बकरी की मौत से एक कंपनी को 2.68 करोड़ का चूना लग गया । ये खबर वाकई हैरान करने वाली हैं, पूरा मामला भुवनेश्‍वर ओडीशा का है । जानिए अजीबोगरीब इस मामले का क्‍या है पूरा सच ।

New Delhi, Oct 02: सड़क हादसे में एक बकरी की जान चली गई, जिस कंपनी की गाड़ी से ये हादसा हुआ उसे सपने में भी नहीं आया होगा कि उसे इसका इतना बड़ा हर्जाना देना होगा । कंपनी को तो करोड़ों रुपये का चूना लग ही गया वहीं सरकारी खजाने से भी 46 लाख रुपये का बड़ा नुकसान हुआ । पूरा मामला भुवनेश्‍वर का है जहां महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड की कोयला परिवहन टिपर यानी डंपर की चपेट में आने से एक बकरी की मौत हो गई । इस बकरी की मौत से नाराज गांव वालों ने इतना बड़ा आंदोलन छेड़ दिया कि कंपनी को भारी हर्जाना देना पड़ा ।

Advertisement

ग्रामीण आंदोलन पर उतरे
कंपनी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार बताया गया कि कंपनी के डंपर से जब बकरी कीमौत हुई तो ग्रामीण कंपनी से 60 हजार रुपये की मांग करने लगे । हंगामा बढ़ा तो तालचर कोयला क्षेत्र में सोमवार सुबह 11 बजे से कोयला परिवहन का काम ही रोक दिया गया । जिसे पुलिस की मदद के बाद ढाई बजे दोबारा शुरू करवाया जा सका । बताया जा रहा है कि काम रुकने के कारण एमसीएल को कुल 2.68 करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान हुआ ।

Advertisement

सरकार को भी नुकसान
कंपनी के साथ-साथ इसका सरकार को भी नुकसान उठाना पड़ा। काम के रुकने से सरकारी खजाने को भी 46 लाख रुपये का नुकसान हो गया । दरअसल पूरी घटना सोमवार की बताई जा रही है, जब एमसीएनल की एक गाड़ी कोयला लेकर जा रही थी । रास्ते में डंपर के सामने एक बकरी आ गई और हादसे में उसकी मौत हो गई । बकरी की मौत से नाराज ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दिया ।

Advertisement

60 हजार का मुआवजा
ग्रामीणों ने बकरी की मौत से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 60 हजार रुपये का मुआवजा मांगा, मांग पूरी ना होने पर उन्‍होने आंदोलन शुरू कर दिया, वहां हंगामा होने लगा । चटिया हर्टिंग्स गांव के पास हुई इस घटना के बाद वहां होने वाले काम पर भी असर पड़ा और इसके बाद काम को रोक देना पड़ा ।