अब इंग्लैंड ने दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका, भारत को मिलेगी इतने अरब की संपत्ति, पाक ठोंक रहा था दावा

जज ने अपने फैसले में कहा, कि निजाम के भारत में दो वंशज है, वही इस पैसे के असली उत्तराधिकारी हैं।

New Delhi, Oct 03 : भारत ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाक को एक और तगड़ा झटका दिया है, दरअसल ये मामला हैदराबाद के सातवें निजाम के करीब तीन अरब रुपये से जुड़ा हुआ है, इस मामले में इंग्लैंड की कोर्ट ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया है, इस पैसे पर भारत में निजाम के उत्तराधिकारियों का अधिकार होगा, बुधवार को इंग्लैंड एंड वेल्स हाई कोर्ट ने भारत और निजाम के दो वंशजों के हक में फैसला दिया है।

Advertisement

क्या है मामला
ये मामला निजाम द्वारा 1948 में दस लाख पाउंड लंदन के बैंक में भेजने से जुड़ा हुआ है, अब ये रकम करीब 3.5 करोड़ पाउंड यानी 3 अरब के करीब हो चुका है, पिछले सत्तर सालों में इस केस ने कई उतार चढाव देखे हैं, इसमें एक तरफ भारत के साथ निजाम के वंशज मुकर्रम जाह और मुफ्फाकम जाह थे, तो दूसरी ओर पाकिस्तान था, पाक का दावा था कि ये पैसा तब हथियारों की सप्लाई के लिये दिया गया था।

Advertisement

166 पेज में फैसला
166 पेजों के फैसले में जज ने कहा कि भले ये बात सही हो, कि भारत में शामिल होने और गिरफ्तारी के डर से निजाम ने हथियार खरीदने के लिये पैसे दिये हो, उनके हथियारों की खरीद के लिये दूसरे अकाउंट का इस्तेमाल किया था, इस पैसे पर पाक का कोई हक नहीं है, ना तो उसका कोई लेना-देना है, मुझे नहीं लगता कि हथियारों की खरीद या पाक की क्षतिपूर्ति का किसी भी तरह से हथियारों की खरीद से कोई लेना-देना है।

Advertisement

पैसे के उत्तराधिकारी
जज ने अपने फैसले में कहा, कि निजाम के भारत में दो वंशज है, वही इस पैसे के असली उत्तराधिकारी हैं, ऐसे में हमें कोई संभावना नहीं लगती कि भारत के उनके वंशजों के अलावा कोई और इस पैसे पर दावा ठोंक सकता है। आपको बता दें कि सातवें निजाम के पोते युवराज मुकर्रम जाह ने इस पैसे पर दावा ठोंका था।