रात को 11 बजे के बाद सोते हैं ? ये खबर जरूर पढ़ें, बड़े काम की बात पता चलेगी  

वो लोग जो देर से सोने के आदी बन चुके हैं जरा इस खबर को ध्‍यान से पढ़े । आधुनिक जीवनशैली का ये हिस्‍सा आपको किस तरह से खोखला बना रहा है, ये जानना बहुत जरूरी है ।

New Delhi, Oct 04: आज घर में मौजूद हर शख्‍स किसी ना किसी काम में व्‍यस्‍त है, महिलाएं और पुरुष अपनी लाइफस्‍टाइल मेंटेन करने, बड़े शहरों में रहने की जरूरतों, बच्‍चों का भविष्‍य संवारने के लिए काम में लगे हैं । ऐसे में वक्‍त ही नहीं मिल पाता ये सोचने के लिए कि आज दोपहर जो कमर या सिर में दर्द हुआ था वो कहीं किसी दूसरी वजह से तो नहीं था । कहीं ये मामूली सी बात किसी जानलेवा बीमारी की आहट तो नहीं । आधुनिक जीवनशैली ने तीन सबसे बड़ी बीमारियां जो दी हैं वो हैं हार्ट प्रॉब्‍लम, ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या और डायबिटीज ।

Advertisement

दिल की बीमारी
दुनिया की सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है दिल का रोग । आजकल आ रहे मामले हैरान करते हैं क्‍योंकि हार्ट फेल के मामले कम उम्र के लोगों में ज्‍यादा सामने आ रहे हैं । ऐसे में वो लोग जिनके घर में दिल के मरीज पहले रहे हों उन्‍हे अपने दिन का खास ख्‍याल रखना चाहिए । दिल के रोग होने के कुछ संकेत हैं जिन्‍हें आप अनदेखा नहीं कर सकते । अगर आप रोज थकान महसूस करते हैं । सुबह उठने में परेशानी होती है । छाती में अकसर दर्द महसूस होता है, थोड़ी मेहनत से ही सांस फूलने लगती है तो आपको अपने दिल के लिए अलर्ट हो जाना चाहिए । ये संकेत आपको चेतावनी दे रहे हैं कि संभल जाइए कहीं देर ना हो जाए । वक्‍त रहते इन संकेतों को पहचान लें ।

Advertisement

डायबिटीज का बढ़ता खतरा
दुनिया के डॉक्‍टर अब ये मान रहे हैं कि विश्‍व की एक तिहाई आबादी इस बीमारी की चपेट में हैं । हां स्‍तर जरूर अलग – अलग हैं । मधुमेह से जुड़े संकेत बेहद आम होते हैं इसलिए कई बार हम इन संकेतों की अनदेखी कर देते हैं । हालांकि इनकी अनदेखी हमें भारी पड़ सकती है । अगर आपके परिवार कोई पहले भी इस बीमारी का मरीज रहा हो तो आपको ज्‍यादा सतर्क हो जाना चाहिए । मधुमेह के रोगियों को बहुत ज्‍यादा प्‍यास लगती है । मरीज कई बार यूरीन के लिए जाते हैं । थकावट के चलते कुछ कार्ब खाने का मन होना । वजन में कमी आना । ये सभी संकेत हैं मधुमेह की आहट के । जिन्‍हे समय रहते पहचानना जरूरी है । डायबिटीज अगर एक बार हो जाए तो फिर जिंदगी भर जाती नहीं ।

Advertisement

हाई बीपी यानी उच्‍च रक्‍त चाप
क्‍या आप जानते हैं, हाई बीपी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है । बीपी की परेशानी जब बढ़ जाती है तभी नजर आती है । लेकिन इसके कुछ ऐसे संकेत हैं जिन्‍हे आप नजरअंदाज नहीं करते सकते । समय रहते अगर आप इन्‍हे पहचान जाएंगे तो दिक्‍कत बढ़ने से पहले काबू में आ सकती है। अगर आप छाती या सिर में दर्द महसूस करते हैं, या आपकी नाक से कभी खून निकलता है, चीजें धुंधली दिखती है तो आपको बीपी की शिकायत हो सकती है । ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को हार्ट स्‍ट्रोक का खतरा भी बना रहता है । इसलिए समय रहते बीपी की शिकायत को पहचानें और इलाज करवाएं । ब्‍लड प्रेशर का लो या हाई रहना आपके लिए जानलेवा हो सकता है ।