मिलिए भगवान श्री राम के वंशजों से, इस राज परिवार के सेलेब्‍स भी हैं फैन, जीते हैं गजब की लाइफस्‍टाइल

इस आर्टिकल में जानिए एक ऐसे राजपरिवार से जिसका दावा है कि वो भगवान राम का वंशज है । इस परिवार की ठाठ-बाट देखते ही बनती है । रहन-सहन ऐसा कि देशी-विदेशी सेलेब्‍स भी इनसे मिलने को बेताब रहते हैं ।

New Delhi, Oct 05: हमारे देश में कई राजा-महाराजा हुए । कुछ के वंशज आज भी उसी ठाठ-बाट से रहते हैं । हालांकि देश की आजादी यानी कि 15 अगस्‍त 1947 के बाद राजशाही को खत्‍म कर दिया गया । आज भी देश में कई ऐसे परिवार हैं जो बहतु ही राजसी अंदाज में जीवन बिताते हैं । और अपने क्षेत्र में आज भी उन लोगों का रुतबा राजसी परिवार जैसा ही है । इनकी शान शौकत देखते ही बनती है । एक ऐसा ही राज परिवार है जिसका दावा है कि वो श्री राम का वंशज है ।

Advertisement

गायित्री देवी और उनका परिवार
21 अगस्त 1912 को जन्मे महाराजा मानसिंह ने 3 शादियां की थी । उनकी पहली शादी महज 12साल की उम्र में जोधपुर की मरुधर कंवर से हुई थी । दूसरी शादी मरुधर कंवर की भतीजी किशोर कंवर से हुई और इसके बाद तीसरी शादी गायत्री देवी से हुई । गायित्री देवी घर की सबसे छोटी बहू बनीं और महाराजा जी की सबसे प्‍यारी पत्‍नी भी । महाराजा सवाई मानसिंह और उनकी पहली पत्नी मरुधर कंवर के बेटे भवानी सिंह की शादी राजकुमारी पद्मिनी से की गई थी । महारानी पद्मिनी पिछले साल राजघराने पर बयान देकर चर्चा में आई थीं । एक अंग्रेजी चैनल को दिया इंटरव्‍यू काफी फ्रेमस हुआ था । उनके इस बयान ने देश-विदेश में उनके परिवार की चर्चा को आम कर दिया था ।

Advertisement

श्रीराम जी के वंशज
एक अंग्रेजी चैनल को दिए इंटरव्यू में महारानी पद्मिनी देवी ने ये कहा था कि उनका परिवार भगवान श्रीराम के बेटे कुश के परिवार का वंशज है । जानकारी के अनुसार उनके पति भवानी सिंह महाराज कुश के 309 वें वंशज थे। आपको बता दें महाराजा भवानी सिंह और पद्मिनी का कोई बेटा नहीं हुआ, उनके बस एक बेटी दिया है । जिनका विवाह नरेंद्र सिंह के साथ हुआ है । दिया सवाई माधोपुर से बीजेपी विधायक भी हैं।

Advertisement

देशी-विदेशी सितारों के बीच फेमस
एक ओर जहां राजघरानों का अस्तित्व आज खत्‍म होता लग रहा है, वहीं इस राजघराने की शोभा आज भी देखते ही बनती है । महारानी जी से मिलने दीपिका पादुकोण, शिल्‍पा शेट्टी तक पहुंची हैं । वहीं विदेशी सितारों को अक्सर उनके महल में मेहमान बनकर आते हुए देखा गया है । मशहूर हॉलीवुड सेलिब्रिटी ओपरा विनफ्री भी यहां आई थीं ।