Opinion Poll: जबरदस्‍त आंकड़े – महाराष्‍ट्र-हरियाणा में ऐसा होगा BJP का हाल, जबकि कांग्रेस

देश के दो राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियां चरम पर है, कुछ ही दिनों में मतदान होना है । हरियाणा-महाराष्‍ट्र में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आए एक ऑपिनियन पोल ने विपक्ष की मुश्किलें और भी बढ़ा दीं ।

New Delhi, Oct 05: हरियाणा में चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद ही एबीपी न्यूज़/सी वोटर के ओपीनियन पोल ने कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दलों की नींद उड़ा दी । दोनों ही राज्‍यों में बीजेपी की धमाकेदार वापसी हो रही है । एबीपी न्यूज़/सी-वोटर के इस सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को हरियाणा की कुल 90 में से 78 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में बीजेपी और उसके सहयोगियों को 205 सीटों पर विजय मिल सकती है।

Advertisement

हरियाणा में बीजेपी की सत्‍ता वापसी
2 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर आए इस ओपीनियन पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी पिछली बार से बहुत ज्यादा सीटों के साथ राज्य की सत्ता में वापसी करने जा रही है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को हरियाणा की कुल 90 में से 78 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस के खाते में 8 सीटें, जननायक जनता पार्टी के खाते में 1 सीट और अन्य के खाते में 3 सीटें जाने का अनुमान है । कांग्रेस और उसके सहयोगियों को कुल 55 सीटें मिल सकती है। 2014 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 47, कांग्रेस को 15 सीटें और आईएनएलडी को 19 सीटें मिली थीं । जबकि हरियाणा जनहित कांग्रेस की 2 सीटें आई थीं । वहीं, बीएसपी और अकाली दल 1-1 सीटों पर जीत मिली थी । 5 विधानसभा सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे।

Advertisement

कितना वोट प्रतिशत
एबीपी न्यूज़/सी वोटर के इस ओपीनियन पोल के अनुसार वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी बहुत आगे है । 21 अक्टूबर को होने वाले मतदान में बीजेपी को कुल 46 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है । जबकि कांग्रेस वोट शेयर के मामले में बहुत ज्‍यादा पिछड़ती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को कुल  22 फीसदी, जेजेपी को 8 फीसदी, आईएनएलडी को 3 फीसदी और अन्य पार्टियों को 21 फीसदी वोट शेयर मिल सकते हैं।

Advertisement

किन मुद्दों पर होगा चुनाव ?
इस सर्वे के अनुसार हरियाणा में रोजगार की कमी सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम है साथ ही यहां लोगों को पानी की भी समस्‍या है । सर्वे के मुताबिक 28 फीसदी लोगों ने रोजगार और 14 फीसदी लोगों ने पानी की समस्या को चुनावी मुद्दा बताया । जबकि महंगाई को 5 फीसदी लोग और सड़क को 6 फीसदी लोग चुनावी मुद्दा मानते हैं । वहीं मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर लाल खट्टर ही पहली पसंद बताए जा रहे हैं । महाराष्‍ट्र की बात करें तो वहां देवेन्‍द्र फणनवीस ही जनता की फर्स्‍ट च्‍वॉइस हैं ।