गठबंधन के बाद शिवसेना ने बीजेपी  को दिया ‘दगा’, इतने सीटों पर दोनों ने उतार दिये प्रत्याशी

कणकावली से बीजेपी ने पूर्व सीएम नारायण राणे के बेटे नितेश राणे को उम्मीदवार बनाया है, जबकि माण सीट से जयकुमार गोरे चुनावी मैदान में हैं।

New Delhi, Oct 07 : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन का ऐलान कर दिया है, शिवसेना 124 तो बीजेपी 152 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बीजेपी के साथ गठबंधन के बावजूद शिवसेना ने दो सीटों पर बीजेपी के खिलाफ अपने प्रत्याशी उतारे हैं, जिसकी खूब चर्चा हो रही है, हालांकि इस मुद्दे पर शिवसेना कुछ और ही दलील दे रही है। आइये आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है।

Advertisement

दो सीटों पर बीजेपी-शिवसेना आमने-सामने
दरअसल कणकावली और माण दो विधानसभा सीटें ऐसी है, जहां बीजेपी और शिवसेना के प्रत्याशी आमने-सामने हैं, कणकावली से बीजेपी ने पूर्व सीएम नारायण राणे के बेटे नितेश राणे को उम्मीदवार बनाया है, जबकि माण सीट से जयकुमार गोरे चुनावी मैदान में हैं।

Advertisement

नितेश राणे का विरोध
बताया जा रहा है कि शिवसेना हमेशा से नितेश राणे के बीजेपी में थी, उसने बीजेपी को उन्हें उम्मीदवार बनाने से भी मना किया था, लेकिन जब बीजेपी ने उन्हें चुनावी मैदान में उतार दिया, तो शिवसेना ने इस सीट पर उनके खिलाफ उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर दी, दरअसल नितेश के पिता नारायण पिता पहले शिवसेना में थे, 2005 में वो शिवसेना छोड़कर कांग्रेस में चले गये थे, इतना ही नहीं नारायण राणे ने कांग्रेस में जाकर उद्धव ठाकरे पर जमकर हमला बोला था, इस वजह से दोनों के बीच नहीं बनती है।

Advertisement

दोनों के बीच पुराना तनाव
नितेश राणे के खिलाफ उम्मीदवार उतारे जाने के पीछे नारायण राणे और उद्धव ठाकरे का पुराना तनाव है, यही वजह है कि बीजेपी ने नितेश का नाम पहली दो सूचियों में घोषित नहीं की थी, नारायण राणे 2017 में कांग्रेस छोड़कर स्वाभिमान पक्ष के नाम से अपनी पार्टी बनाई थी, जिसका अब उन्होने बीजेपी में विलय कर दिया ।