विराट कोहली ने दोहरा शतक लगा रचा इतिहास, सचिन-लारा सब छूट गये पीछे

विराट कोहली ने दोहरे शतक वाली पारी से कप्तान के रुप में टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 150 प्लस की पारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

New Delhi, Oct 11 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में शानदार दोहरा शतक जड़ दिया है, उन्होने 295 गेंदों में 28 चौकों की मदद से 200 रन पूरे कर लिया, ये टेस्ट करियर में विराट का सातवां दोहरा शतक है, 1 साल 10 महीने बाद विराट ने टेस्ट में दोहरा शतक लगाया है, टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक के मामले में विराट अब संयुक्त रुप से चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं।

Advertisement

सबसे ज्यादा दोहरा शतक
टेस्ट प्रारुप में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने के मामले में विराट महेला जयवर्धने और वॉली हेमंड की बराबरी कर ली है, जबकि भारतीय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज विराट बन गये हैं, इसके साथ ही उन्होने टेस्ट क्रिकेट में सात हजार रन भी पूरे कर लिये हैं, वो इस मुकाम तक पहुंचने वाले चौथे सबसे तेज बल्लेबाज बन गये हैं।

Advertisement

सचिन-सहवाग को छोड़ा पीछे
विराट कोहली ने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और सहवाग को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होने टेस्ट क्रिकेट में 6 दोहरा शतक लगाया था, विराट ने टेस्ट में अपने सारे दोहरे शतक कप्तान के रुप में ही बनाये हैं, 7 में से 6 दोहरे शतक तो भारतीय जमीन पर बनाये हैं, एक देश में सबसे ज्यादा दोहरे शतक का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज हो गया है, आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले कप्तान हैं।

Advertisement

पिछले 3 साल में सारे दोहरे शतक
भारतीय कप्तान ने टेस्ट क्रिकेट की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 21 शतक लगाये हैं, जिसमें पहले 9 शतकों में कोई दोहरा शतक नहीं है, अगले 7 शतकों में 6 दोहरे शतक थे, इसके बाद 4 शतकों में कोई दोहरा शतक नहीं था, फिर पांचवें शतक को उन्होने दोहरे शतक में बदला।

150 से ज्यादा रन बनाने के बादशाह कोहली
विराट कोहली ने दोहरे शतक वाली पारी से कप्तान के रुप में टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 150 प्लस की पारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, उन्होने ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, महेला जयवर्धने, माइकल क्लार्क, को पीछे छोड़ दिया है, ब्रेडमैन ने 8, बाकियों ने सात बार टेस्ट में 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया था।