करवाचौथ 2019- व्रत के दौरान महिलाएं जरुर करें ये काम, मिलेगा दोगुना फायदा

इस दिन सुहागिन महिलाओं को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिये, अगर आप चाहें, तो शादी का लहंगा या फिर कोई लाल रंग का लहंगा या साड़ी पहन सकती हैं।

New Delhi, Oct 14 : करवाचौथ इस साल 17 अक्टूबर को होगा, इस खास मौके पर आज हम आपको 5 ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका पालन अगर सुहागिनें करेगी, तो उन्हें व्रत का फल जरुर मिलेगा।
सुहागन पहनें लाल रंग के कपड़े
इस दिन सुहागिन महिलाओं को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिये, अगर आप चाहें, तो शादी का लहंगा या फिर कोई लाल रंग का लहंगा या साड़ी पहन सकती हैं, लाल रंग पहनने का कारण है कि इसे सुहाग की निशानी मानी जाती है, साथ ही ये प्रेम का भी प्रतीक होता है।

Advertisement

सास अपनी बहू को दे सरगी
इस व्रत पर सरगी का सबसे ज्यादा महत्व होता है, इसके बिना तो व्रत की शुरुआत ही नहीं होती है, ये सरगी सास अपनी बहू को देती है, जो व्रत शुरु होने से पहले भी जाती है, इस सरगी में कुछ मिठाइयां और कपड़े तथा श्रृंगार का सामान होता है, इस सरगी को बहू करवा चौथ के दिन सूर्योदय से पहले सुबह करीब 4 बजे के आस-पास खाती हैं, इसके साथ ही उनका व्रत शुरु हो जाता है, जिसके बाद चांद देखने के बाद ही वो व्रत खोलती हैं।

Advertisement

मां भेजे अपनी बेटी को बाया
करवाचौथ में जिस तरह से सरगी काफी महत्वपूर्ण होता है, उसी तरह बाया भी होता है, इस दिन मां अपनी बेटी को शाम को पूजा शुरु होने से पहले उसे बाया देती है, इस बाया में कुछ मिठाइयां, गिफ्ट, ड्राइ फूट्स इत्यादि दिये जाते हैं, इसका भी खास महत्व है।

Advertisement

करवाचौथ की कथा
करवाचौथ के दिन जितना महत्व व्रत और पूजा करने का होता है, उतना ही महत्व इसकी कथा का भी है, इसलिये इस कथा को बड़े ही एकाग्र होकर सुनना चाहिये, कभी-कभी हम देखते हैं, कि कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जो कथा में बैठी तो होती है, लेकिन ध्यान कहीं और रहता है, शास्त्रों के अनुसार इसे गलत माना गया है, इसलिये एकाग्र होकर कथा सुननी चाहिये, जिससे आपको शुभ फल मिलेगा।

शाम को गाएं गीत
करवाचौथ के दिन पूजा करने के लिये आस-पास की भी कुछ महिलाएं एक जगह पर इकट्ठा हो जाती हैं, और साथ में पूजा करती है, व्रत का कथा सुनती है, जब तक चांद नहीं निकल जाता, तब तक महिलाएं साथ बैठकर गीत भी गाती हैं, इसलिये आप भी इस दिन गीत गाएं, इसे बहुत ही शुभ माना जाता है, इससे अच्छा फल मिलता है।