इस दिवाली पीपल के पेड़ के पास करें ऐसा उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

दिवाली की रात उल्लू की तस्वीर तिजोरी या फिर लॉकर पर लगाएं, माना जाता है कि उल्लू हर पूर्णिमा को पीपल के चक्कर लगाता है।

New Delhi, Oct 14 : दिवाली के दिन घर में धन संपदा और शांति के लिये लक्ष्मी-गणेश की विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया जाता है, धन-धान्य की कामना की जाती है, दिवाली में हर कोई अपने घर की सफाई कर उसे सुंदर बनाने की कोशिश करता है, पुराने समय में इस दिन साधु लोग सिद्धि की कामना करते थे, वहीं तंत्र-मंत्र को मानने वाले टोटकों में श्रद्धा रखते हैं, इस दिवाली आप भी कुछ आसान से उपाय अपनाकर अपनी आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं, आइये आपको बताते हैं कि क्या करना है।

Advertisement

पैसे की कमी दूर
अगर आप चाहते हैं कि आपकी आय में वृद्धि हो, तो दिवाली के दिन साबूत उड़द, दही और सिंदूर लेकर पीपल की जड़ में रख दे और एक दीपक जला दें, ऐसा करने से आपके पास कभी पैसों की कमी नहीं होगी। अगर आप चाहते हैं कि आपको जल्दी धन लाभ हो, तो उसके लिये दिवाली की शाम किसी बरगद की पेड़ की जटा में गांठ लगाएं और धन लाभ होने के बाद इस गांठ को खोल दे।

Advertisement

फिजूल खर्चों में कमी
हत्थाजोड़ी में सिंदूर लगाकर धन रखने वाली जगह पर रखने से आपकी आय बढेगी, आपके फिजूल के खर्चों में भी कमी आएगी, गन्ने की जड़ को लाल वस्त्र (कपड़ा) में लपेटकर सिंदूर और लाल चंदन लगाएं, फिर उसे तिजोरी या अलमारी में रख दें। देवी लक्ष्मी की पूजा के समय गोमती चक्र को पूजा की थाली में रखकर मां लक्ष्मी की पूजा करें, ऐसा करने से धन लाभ होगा।

Advertisement

उल्लू की तस्वीर
दिवाली की रात उल्लू की तस्वीर तिजोरी या फिर लॉकर पर लगाएं, माना जाता है कि उल्लू हर पूर्णिमा को पीपल के चक्कर लगाता है, उल्लू की तस्वीर होने से मां लक्ष्मी आपकी तिजोरी में वास करेगी। दिवाली पर मां लक्ष्मी को काली हल्दी अर्पित करें, पूजा के बाद हल्दी को लाल कपड़े में बांधकर धन रखने के स्थान पर रख दें।