कुंवारे अब्दुल कलाम के हैं तीन बेटे, उन्होने खुद बताया था नाम, पढिये पूरी खबर

रिपोर्टर कलाम साहब के बयान से हैरान थे, जिसके बाद कलाम साहब ने कहा कि आप मेरे तीनों बेटों को नहीं जानते।

New Delhi, Oct 15 : देश के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन अब्दुल कलाम का आज जन्मदिन है, उन्हें लोग मिसाइल मैन के नाम से भी जानते हैं, वो देश के 11वें राष्ट्रपति थे, उनका कार्यकाल 2002 से 2007 के बीच था, अब्दुल कलाम जिन्हें 1997 में भारत रत्न मिल चुका था, लोग उन्हें पीपल्स प्रेसिडेंट भी कहा करते थे, कलाम के जीवन का हर पहलू आम लोगों के लिये प्रेरणा है, पूर्व राष्ट्रपति ने साबित कर दिया, कि व्यक्ति अपने कार्यों और ज्ञान से महान बनता है, ना कि गुण और धन से।

Advertisement

बच्चे बेहद पसंद
एपीजे अब्दुल कलाम को बच्चे बेहद पसंद थे, उन्हें बच्चों के साथ समय बिताना अच्छा लगता था, हालांकि पूरे जीवन अविवाहित रहे, बच्चों का शौक था, लेकिन इसके बावजूद उनका कोई अपना बच्चा नहीं था, एक बार तो उनकी समझ ने पत्रकारों को भी हैरान कर दिया।

Advertisement

मेरे तीन बेटे हैं
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक बार कलाम साहब राष्ट्रपति भवन में बच्चों के साथ मस्ती कर रहे थे, इस दौरान मीडिया के लोगों की नजर उन पर पड़ी, तब उनके चेहरे पर खुशी और संतोष था, ऐसे में पत्रकारों ने उनसे बिना समय गंवाये पूछ लिया, कि कलाम साहब आपके खुद के बच्चे क्यों नहीं हैं, इस पर उन्होने तपाक से जवाब दिया, कि आप सभी गलत हैं, मेरे तीन बेटे हैं।

Advertisement

रिपोर्ट रह गये हैरान
रिपोर्टर कलाम साहब के बयान से हैरान थे, जिसके बाद कलाम साहब ने कहा कि आप मेरे तीनों बेटों को नहीं जानते, वो पृथ्वी, अग्नि और बह्मोस हैं। पूर्व राष्ट्रपति ने 27 जुलाई 2015 को अंतिम सांस ली, शिलांग यात्रा पर भारतीय प्रबंधन संस्थान में वो लेक्चर देने गये थे, सीढियों पर चढने के दौरान उन्हें असुविधा महसूस हुई, जिसके बाद वो सभागार में पहुंचा दिये गये, 5 मिनट भाषण देने के बाद 6.35 में गिर पड़े, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, डॉक्टरों के प्रयास के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका, शाम 7.45 बजे उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।