ICC ने बदला न्यूजीलैंड से विश्वकप छीन लेने वाला नियम, जान लीजिए क्या कहता है नया नियम

आईसीसी के बयान के अनुसार ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है, तो उसे टाई माना जाएगा।

New Delhi, Oct 15 : आईसीसी विश्वकप 2019 के फाइनल में सुपर ओवर में मैच टाई होने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया, आईसीसी ने सोमवार को सभी बड़े टूर्नामेंटों के लिये सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है, आपको बता दें कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने फाइनल में एक समान 241 रन बनाये थे, जिसके बाद सुपर ओवर कराया गया, सुपर ओवर में ही दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाये, यहां भी टाई रहा, जिसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया।

Advertisement

आईसीसी की आलोचना
इस विवादित नियम की वजह से आईसीसी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था, आईसीसी ने अब नियमों में बड़ा बदलाव किया है, जिसके अनुसार अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती है, तो फिर से सुपर ओवर होगा, ये सुपर ओवर तब तक होता रहेगा, तब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती।

Advertisement

सुपर ओवर बना रहेगा
आईसीसी बोर्ड बैठक के बाद बयान जारी कर कहा, आईसीसी क्रिकेट समिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति की सिफारिश के बाद ये सहमति बनीं की, सुपर ओवर का उपयोग आईसीसी के मैचों में जारी रहेगा। इसे तब तक कराया जाएगा, जब तक टूर्नामेंट का परिणाम स्पष्ट तरीके से नहीं निकल जाए, मामले से क्रिकेट समिति और सीईसी दोनों सहमत थे, खेल को रोमांचक और आकर्षक बनाने के लिये एकदिवसीय और टी-20 के सभी मैचों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

Advertisement

सिर्फ नॉकआउट मैचों में सुपर ओवर
आईसीसी के बयान के अनुसार ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है, तो उसे टाई माना जाएगा, लेकिन सेमीफाइनल या फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर तब तक कराया जाएगा, जब तक एक टीम ज्यादा रन नहीं बना लेती।