कॉमन कोल्‍ड ने कर रखा है परेशान, दादी मां के ये 6 नुस्‍खे जरूर काम आएंगे

कॉमन कोल्‍ड से इन दिनों सभी परेशान हैं । मौसम में आए इस अचानक बदलाव से कैसे बचना है ये आगे जानें । पढ़ें दादी मां के जबरदस्‍त नुस्‍खे ।

New Delhi, Oct 20: मौसम तेजी से बदल रहा है, गर्मी खत्‍म और सर्दी ने दस्‍तक दे दी है । एसी, पंखों की स्‍पीड भी अब कम हो रही है । इस मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो जाती है । कॉमन कोल्‍ड हर किसी को परेशान करता नजर आता है । अगर यह समस्या नजरअंदाज की जाए तो तो समस्‍या गंभीर भी हो सकती है । कॉमन कोल्‍ड से बचने के उपाय हैं, वो भी दादी मां के खजाने से । आगे पढ़ें उन घरेलु उपायों के बारे में जो आपको इस मौसम में इससे बचाएंगे ।

Advertisement

काली चाय का सेवन
दादी मां का ये बड़ा ही बेजोड़ नुस्‍खा है । कॉमन कोल्‍ड में अपने लिए ये खास चाय बनाएं । 11 पत्ते तुलसी के, 7 काली मिर्च का पाउडर, कुटी हुई छोटी अदरक की गांठ और थोड़ी सी कुटी मुलैठी इन सभी को 2 कप पानी में उबालें। 1 कप पानी रहने पर थोड़ा गुड़ डालें और  पिघलने पर गैस बंद कर दें। इसे गुनगुना कर पी लें। ये चाय पीने के बाद ठंडा पानी न पीएं। यह नुस्खा सोते वक्त करने से अत्यन्त लाभ होगा।

Advertisement

गरारे करें
गले में खराश या नाक बंद होने की स्थिति में एक गिलास गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर गरारे जरूर करें । ऐसा करने से आपका गला साफ होगा और यह वायरस को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। बहुत जरूरी है कि आप किसी संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में ना आएं ।
स्‍टीम लें
इस मौसम में स्टीम लेना लाभदायक रहेगा । भाप आपके नेजल ट्रेट में मौजूद कीटाणुओं को खत्म करती है । अगर, आपके पास स्‍टीमर है तो बहुत अच्‍छा नहीं तो आप केतली में गर्म पानी डालकर भी इसकी भाप ले सकते हैं ।

Advertisement

हल्दी दूध का नुस्‍खा
कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी और दो चुटकी अदरक पाउडर डालें। इसे धीमी आंच पर तब तक रखें जब तक हल्दी अच्छे से ना पक जाएं । इस दूध को छानकर पी जाएं । दिन में दो बार पीने से बेहतर परिणाम सामने आएंगे ।
नींबू और काली मिर्च
जुकाम में नींबू और काली मिर्च का सेवन लाभकारी है । आधे कटे नींबू पर काली मिर्च छिड़क कर चूसने से आपको कफ में तुंरत आराम मिलेगा। काली मिर्च आपको सर्दी जुकाम से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होगी ।

अदरक और शहद
और सबसे आखिरी लेकिन जानदार नुस्‍खा है अदरक और शहद का । अदरक का सेवन सर्दी में आपको आराम पहुंचाता है। अदरक के साथ अगर शहद का भी सेवन करें तो तेजी से लाभ होगा । खांसी से परेशान हैं, गले में अजीब सी खराश बनी हुई है तो अदरक शहद का समान मात्रा में सेवन करें । गरम पानी में मिलाकर पीएं । शहद में एंटीमाइको्रबियल और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पर्याप्‍त मात्रा में मिलते हैं ।