23 अक्‍टूबर, बुधवार का राशिफल: तुला राशि के जातकों के लिए बहुत ही शुभ दिन, आज जश्‍न मनाएं

जानें कैसा रहेगा 23 अक्‍टूबर, बुधवार का राशिफल, जानें आपकी राशि के लिए आज का शुभ रंग और शुभ अंक कौन सा है । कौन सा है वो एक उपाय जो आपके दिन को शुभ कर देगा । आचार्य सतीश शुक्‍ल ‘राजपुरोहित मधुर’ से जानिए दैनिक राशिफल ।

मेष राशि
आपको अपनी माता का पूरा सहयोग प्राप्त होगा । यदि आप प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आज का दिन बेहद शुभ है । इलेक्ट्रॉनिक सामान भी आप आज के दिन परचेस कर सकते हैं । सिनेमा या खाना या पिकनिक पर जाने का भी योग बना हुआ है । घर में कुछ अतिरिक्त निर्माण भी कर सकते हैं ।
क्या करें – भगवान शिव का स्मरण करते हुए एक लोटा जल हर हर महादेव का उच्चारण करते हुए भगवान शिव को अर्पण करके दिन की शुरुआत करें,  दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 9
शुभ रंग – लाल

Advertisement

वृषभ राशि
आपको आज के दिन अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है । कोई नया मित्र बन सकता है जो कि आपको आर्थिक क्षेत्र में उन्नति करा सकता है । पड़ोसियों से संबंध में सुधार होगा । किसी उत्सव में भी भाग ले सकते हैं ।
क्या करें – अनावश्यक बाहरी भोजन करने से बचें । भगवान हनुमान जी का ध्यान करते हुए ॐ महावीराय नमः इस मंत्र का 11 बार उच्चारण करके दिन की शुरुआत करें । दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 1
शुभ रंग – सफेद

Advertisement

मिथुन राशि
आज संघर्ष का दिन हो सकता है । तनाव व थकान ग्रस्त भी हो सकते हैं । परंतु छोटे भाई भाई बहनों के सहयोग के कारण आपका मन खुश रहेगा । यदि हिम्मत के साथ किसी कार्य में लग जाएंगे तो निश्चित रूप से सफलता आपके कदम चूमेगी । आर्थिक उन्नति के लिए आज के दिन कड़ा परिश्रम भी करना पड़ सकता है । धैर्य बनाए रखें, अपने कार्य को चालू रखें ।
क्या करें – भगवान राधा कृष्ण का स्मरण करते हुए राधा कृष्णाय नमः इस महामंत्र का पाठ करके दिन की शुरुआत करें,  दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 2
शुभ रंग – हरा

Advertisement

कर्क राशि
आज के दिन परिवार में उत्सव जैसा माहौल रहेगा । आर्थिक पक्ष से संतुष्टि मिलेगी । अपने परिवार की ओर से मान-सम्मान की प्राप्ति होगी । दाहिनी आंख में कुछ विकार उत्पन्न हो सकता है । यदि आप खरीदारी करना चाहते हैं तो आज के दिन का कार्यक्रम रद्द करें ।
क्या करें – भगवान विष्णु का स्मरण करते हुए ऊं विष्णवे नमः मंत्र का पाठ करके दिन की शुरुआत करें, दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 3

शुभ रंग – सफेद

सिंह राशि
आज का दिन आलस तथा उदासी को दर्शा रहा है । हो सकता है प्रत्येक क्षेत्र में निराशाजनक परिणाम प्राप्त हो । इसलिए धैर्य पूर्वक समस्याओं का सामना करने की आवश्यकता है । यदि किसी यात्रा पर निकले हैं तो सावधानी बरतने की आवश्यकता है । प्रेमी जोड़ों के लिए आज का दिन बेहद शुभ है ।
क्या करें – माता लक्ष्मी का स्मरण करके ऊं महालक्ष्मी नमः इस महामंत्र का पाठ करें । दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 1

शुभ रंग – सुर्ख लाल

कन्या राशि
आज का दिन निवेश करने के लिए बेहद शुभ है । निवेश किया हुआ धन मुश्किल से मुश्किल घड़ी में आपके काम आ सकता है । अथक परिश्रम करने से बचना होगा । अन्यथा स्वास्थ्य स्वास्थ्य बिगड़ सकता है ।
क्या करें – भगवान कुबेर का ध्यान करते हुए, ऊं कुबेराय नमः महामंत्र का पाठ करके दिन की शुरुआत करें, शुभ होगा ।
शुभ अंक – 2

शुभ रंग – हरा

तुला राशि
आज सप्ताह का सर्वश्रेष्ठ दिन है । हर कार्य में सफलताएं प्राप्त हो सकती हैं।  व्यापारियों के लिए आज का दिन निश्चित रूप से लाभकारी सिद्ध हो सकता है । कुल मिलाकर के आज का दिन सभी कार्यों में सफलता दायक रहेगा ।
क्या करें – अपने घर के श्रेष्ठ लोगों को प्रणाम करके ऊं नमः शिवाय इस महामंत्र का पाठ करके दिन की शुरुआत करें, दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 3
शुभ रंग – रेशमी सफेद

वृश्चिक राशि
आज के दिन भाग्य आपके साथ में है । किसी धार्मिक गतिविधि में भाग ले सकते हैं । बच्चों का सहयोग प्राप्त होगा । पराक्रम में वृद्धि होगी । व्यापारियों के लिए कोई नया व्यापार शुरू करने के लिए श्रेष्ठतम दिन साबित हो सकता है ।
क्या करें – अपने कुल देवता को प्रणाम करके दिन की शुरुआत करें, शुभ होगा ।
शुभ अंक – 4
शुभ रंग – लाल

धनु राशि
आज थोड़ा उदास महसूस कर सकते हैं । क्योंकि सभी कार्यों में रुकावट बन सकती है गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।  जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद के कारण वाद विवाद उत्पन्न हो सकता है । दाईं टांग में कुछ समस्या भी बन सकती है ।
क्‍या करें – भाषा पर संतुलन बनाए रखें ॐ काल भैरवाय नमः इस महामंत्र का पाठ करके दिन की शुरुआत करें, दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 5
शुभ रंग – पीला

मकर राशि
आज के दिन चंद्रमा सप्तम भाव में होने के कारण प्रेम संबंधों में सुधार होगा ।  व्यापारियों को कोई नया साझेदार मिल सकता है । जो उसके व्यापार के लिए आर्थिक उन्नति का कारक बन सकता है । ससुराल पक्ष की तरफ से भी आर्थिक सहायता या सहयोग प्राप्त हो सकता है । स्वास्थ्य का ध्यान रखें ।
क्या करें – माता दुर्गा का स्मरण करते हुए ऊं दुर्गा देवी नमः इस महामंत्र का पाठ करके दिन की शुरुआत करें, दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 6
शुभ रंग – काला

कुंभ राशि
आज स्वास्थ्य कुछ ढीला रह सकता है । परंतु छुपे हुए शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है । अपने मन की बात या अपनी रणनीति किसी अन्य व्यक्ति से साझा ना करें । अन्यथा धोखा खा सकते हैं । जहां तक संभव हो सके किसी से उधार ना लें । वरना वापस करना बहुत मुश्किल हो सकता है ।  क्या करें अनावश्यक वाद विवाद से बचने की आवश्यकता है । भगवान महाकाल का ध्यान करते हुए वह महाकालाए नमः इस महामंत्र का पाठ करके दिन की शुरुआत करें, दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 7
शुभ रंग – काला

मीन राशि
विद्यार्थी अपने अध्ययन में रुचि लेंगे । प्रेमी युगल के लिए आज का दिन सौभाग्य दायक रह सकता है । व्यापारी लोग अपने व्यापार के लिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं । नौकरी करने वाले व्यक्ति का आज दिन सामान्य रहेगा ।
क्या करें – स्वयं को ऊर्जावान महसूस करने की आवश्यकता है, ॐ विघ्न विनाशाय नमः इस महामंत्र का पाठ करके दिन की शुरुआत करें । दिन शुभ होगा ।
शुभ अंक – 8
शुभ रंग – पीला