37 साल बाद दिवाली पर बना ये महासंयोग, महालक्ष्मीजी की बरसेगी कृपा, शुभ मुहूर्त में ही करें पूजा

इस बार दीपावली के मौके पर बन रहा है एक बेहद खास महासंयोग । इस मौके पर की गई पूजा आपको बहुत ज्‍यादा फायदा पहुंचाएगी । आगे पढ़ें, शुभ मुहूर्त और महासंयोग के बारे में विस्‍तार से ।

New Delhi, Oct 26: सनातन धर्म में दीपावली को हिंदुओं का महापर्व बताया गया है । इस बार दीपावली पर महासंयोग बन रहा है । इस दिन सूर्यदेव का दिन, चित्रा नक्षत्र और अमावस्या का लगभग 37 साल बाद महासंयोग बन रहा है, इस खास मुहूर्त में पूजा करने से महालक्ष्मी जी की कृपा बरसेगी साथ ही वर्षभर आपके घर में धन-धन्‍य की वर्षा होगी । आगे जानिए दिवाली पर किस तरह पूजा करें, किस मुहूर्त में पूजा करें और किस प्रकार करें ।

Advertisement

दिवाली पूजन मुहूर्त
दिवाली के दिन लक्ष्मी – गणेश की पूजा की जाती है । इसके लिए रविवार, अक्टूबर 27 को ये पूजामुहूर्त रहेगा ।
पूजा मुहूर्त –  शाम 06:43 बजे से रात 08:15 बजे तक
अवधि – 01 घण्टा 32 मिनट्स
प्रदोष काल –  शाम 05:41 बजे से 08:15 बजे तक
वृषभ काल – शाम  06:43 बजे से 08:39 बजे तक
अमावस्या तिथि प्रारम्भ – अक्टूबर 27, 2019 को दोपहर 12:23 बजे से अमावस्या तिथि समाप्त –  अक्टूबर 28, 2019 को सुबह 09:08 बजे से

Advertisement

दीवाली पर इस तरह करें पूजा
दिवाली के दिन घर की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए । खासतौर पर मेन गेट को अच्छी तरह से साफ करें । इसके बाद मुख्य द्वार पर हल्दी का जल छिड़कें। भगवान गणेश को दूब-घास और मां लक्ष्मी को कमल का पुष्प चढ़ाना चाहिए। ये वस्तुएं दोनों देवी-देवता को अत्याधिक प्रिय हैं। घर के बाहर रंगोली जरूर बनाएं, इसे शुभ माना जाता है । मुख्य द्वार पर जूते और चप्पल बिल्कुल न रखें ।  दीवाली के दिन रसोई में झूठे बर्तन बिल्कुल न छोड़ें ।

Advertisement

यहां जलाएं दीपक
दिवाली के दिन घर की रसोई में भी दीपक जरूर जलाना चाहिए । इस दिन मां अन्नपूर्णा की पूजा का विधान है। घर में दीपमाला के साथ तुलसी के पौधे में भी दिया जरूर जलाएं । घर को दीपों और लाइट से सजाएं । पटाखों का इस्‍तेमाल जितना कम कर सकें उतना ही करें । दीवाली की बहुत बहुत शुभकामनाएं ।