दीवाली की रात में जरूर करें ये ‘एक दीपक’ वाला उपाय, कंगाल भी होगा मालामाल

दिवाली की रात बेहद शुभ रात होती है क्‍योंकि इस दिन मां लक्ष्‍मी का घरों में आगमन होता है । इस दिन मात्र 1 दीपक एक खास जगह पर जलाकर आप वर्ष भर चिंताओं से मुक्‍त रह सकते हैं ।

Advertisement

New Delhi, Oct 26: देश में दिवाली की धूम है । धनतेरस की चमक-धमक के बाद अब दिवाली का त्‍यौहार खूब जोश और उत्‍साह के साथ मनाया जाएगा । रौशनी का ये पर्व हिंदुओं के लिए बेहद खास माना जाता है । भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास के बाद सीता सहित अयोध्‍या लौटने की खुशी में रौशनी का ये पर्व मनाया जाता है । इस त्‍यौहार पर दीपक जलाने की परंपरा । आगे जानिए दीवाली की रात किए जाने वाले इस खास एक दीपक वाले उपाय के बारे में, जिसे करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है ।

Advertisement

दीपक का महत्व
दीपक, अंधकार को दूर कर रौशनी प्रदान करता है । शास्‍त्रों में रौशनी पर एक श्‍लोक लिखा गया है    – असतो मा सद्गमय। तमसो मा ज्योतिर्गमया। मृत्योर्मामृतं गमय॥ ॐ शांति शांति शांति (स्रो: बृहदारण्यक उपनिषद् 1.3.28)। इसमें ‘तमसो मा ज्योतिर्गमया’ का अर्थ है अंधकार से उजाले की ओर प्रस्थान करना । दीपक भी इसी प्रकार रौशनी से अंधकार को उजाले में बदल देता है । दिवाली के दिन दिए जलाकर आप भगवान का आह्वाहन करते हैं । इस दिन नदियों में दीपदान कर पुण्‍यफल की प्राप्ति कर सकते हैं । इसके अलावा कुछ ऐसी जगहें हैं जहां दीपक जलाकर आपको बहुत लाभ हो सकता है ।

Advertisement

पीपल का पेड़
दिवाली की रात अपने घर के आस पास स्थित पीपल के पेड़ के नीचे 1 दीपक जरूर जलाएं । पीपल के पेड़ को हिंदु धर्म में शुभ माना गया है । धर्म शास्‍त्रों के अनुसार चूंकि इस पेड़ पर देवताओं का वास है इसलिए यहां एक दिया जरूर जलाना चाहिए ।
तुलसी का पौधा
दिवाली के दीपक घर में जलाएं तो एक दिया अपने घर के तुलसी के पौधे में जरूर जलाएं । तुलसी माता से प्रार्थना करें कि वो आपके जीवन के अंधियारे को दूर करें ।

मुख्‍य दरवाजे पर जलाएं दिया
दिवाली पर मां लक्ष्‍मी के आगमन की मान्‍यता है, कहा जाता है कि रात के समय माता पृथ्‍वी लोक में चवचरण करती हैं । उन्‍हें जो भी घर अच्‍छा लगता है वो वहां हमेशा के लिए वास करती हैं । इसलिए अपने घर के मुख्‍य दरवाजे के दोनों ओर एक-एक दिया जरूर जलाएं ।
मंदिर में जलाएं 1 दीपक
घर के मंदिर में पूजा अर्चना के बाद आपके घर के पास जो भी मंदिर हो, छोटा या बड़ा वहां एक दीपक जरूर जलाकर आएं । ऐसा करने से आप पर देवताओं का आशीर्वाद बरसेगा ।
चौराहे पर दीपक जलाएं
दिवाली की रात चौराहे पर 1 दीपक जलाने की सलाह दी जाती है । चौराहा चार दिशाओं का सूचक है इसलिए इस रात चौराहे पर दीपक जरूर जलाना चाहिए ।
सुनसान जगह पर जलाएं दीपक
इस दिन किसी सुनसान जगह पर भी दिया जरूर जलाएं ताकि वहां का अंधकार छंटकर एक नई रौशनी विद्यमान हो । सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है, आप तिल के तेल का दीपक भी जला सकते हैं ।