और जानलेवा हुई दिल्‍ली की हवा, इस प्रदूषण से खुद को ऐसे बचाएं

विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । हमें अंदर से मजबूत करता है । स्‍मॉग और पॉल्‍यूशन के असर को बेअसर करने के ये कुछ तरीके हैं, इन्‍हें जरूर आजमाएं ।

New Delhi, Oct 28: दीवाली के बाद दिल्‍ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा और जयादा बढ़ गई है । पाबंदियों के बावजूद दिल्‍ली वालों ने जमकर पटाखे फोड़े, नतीजतन हवा की क्‍वालिटी इतनी खराब हो गई है कि आपके फेफड़े डरे हुए हैं । दिल्‍ली – एनसीआर में कई जगहों पर एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स यानी AQI 500 के पार चला गया है । यानी ये स्थिति बेहद खतरनाक है । लेकिन बावजूद इसके लोग घरों से बाहर तो निकलेंगे ही, काम पर भी तो वापसी करनी है । बहुत जरूरी है इस समय में अपना ख्‍याल रखना । आगे जाने वो आसान से घरेलु टिप्‍स जिन्‍हें अपनाकर आप इस प्रदूषण से खुद को और परिवार को कुछ हद तक जरूर बचा सकेंगे ।

Advertisement

गुड़ का सेवन करें
वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचना है तो गुड़ खाएं । गुड़ में ऐसी कई खासियत होती हैं जो आपके शरीर को विर्षले पदार्थों से दूर रखती है । शरीर में दाखिल हुए टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है । गुड़ में मौजूद नैचुरल डिटॉक्सिंग प्रॉपर्टी शरीर में खून, फेफड़े, खाने की नली, सांस की नली आदि जगहों पर मौजूद धूल और डस्ट को शरीर से बाहर करने में मदद करता है।

Advertisement

तुलसी का सेवन करें
प्रदूषण से बचना है तो घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं । ये धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से लाभदायक है । आयुर्वेद में भी इसके फायदे बताए गए हैं । तुलसी का पौधा प्रदूषण को अवशोषित करता है । रोजाना 10-15 एमएल तुलसी का रस पीने से आपको प्रदूषण का कोई खतरा नहीं होगा । आप तुलसी के कुछ पत्‍तों को एक गिलास पानी में उबालें और इसमें 1 इंच अदरक घिसकर डालें और गुड़ का छोटा टुकड़ा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें । इस मिश्रण को छानकर गर्मा गर्म ही पी जाएं । आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी ।

Advertisement

घी, शहद और हल्‍दी
आयुर्वेद में जानलेवा प्रदूषण से बचने का एक खास नुस्‍खा है । घी या शहद के साथ एक चम्मच हल्दी का पाउडर लें, इसे गर्म दूध में मिक्‍स करें । खाली पेट इसका सेवन करें । ये आपको अंदर से मजबूत कर देगा ।
नीम के पत्‍तों का फायदा
प्रदूषण आपको भीतरी तौर पर ही नहीं बाहरी तौर पर भी नुकसान पहुंचाता है । जिसमें आपकी स्किन खराब होना, बालों का रूखा होना शामिल है । नहाने के पाने नीम उबालकर इससे त्वचा और बाल अच्छी तरह धोएं। ये त्वचा से और बालों से प्रदूषक तत्‍वों को हटाता है ।

अदरक और विटामिन सी युक्‍त फल खाएं
अदरक का सेवन इन दिनों बढ़ा लें । चाय में, खाने में या सलाद में इसका सेवन जरूर करें । आप अदरक कैंडीज का सेवन भी कर सकते हैं । इसके साथ ही अपनी डेली डायट में खट्टे फलों की मात्रा बढ़ा लें । जैसे  संतरा, नींबू आदि फल । विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । हमें अंदर से मजबूत करता है । स्‍मॉग और पॉल्‍यूशन के असर को बेअसर करने के ये कुछ तरीके हैं, इन्‍हें जरूर आजमाएं ।