1 नवंबर से बदल रहे हैं बैंकों के ये नियम, करोड़ों ग्राहकों के खातों पर सीधा असर

नए महीने की शुरुआत के साथ ही बैंकों में बड़े नियमों में बदलाव आने वाले हैं । ये बदलाव सीधे आपके बैंक खाते पर असर डालेंगे । पूरी खबर आगे पढ़ें …  

New Delhi, Oct 31: एक नवंबर से बैंकों से जुड़े कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जो आपके खातों में मौजूद रकम पर सीधा असर डालने वाले हैं । जहां एक तरफ SBI डिपॉजिट पर ब्याज की दरें बदल रही हैं, वहीं कुछ राज्यों में सरकारी बैंकों के खुलने और बंद होने का समय भी बदल रहा है । आगे खबर में जानिए नए बदलाव क्‍या होंगे और ये किस तरह आप पर असर डालेंगे ।

Advertisement

स्‍टेट बैंक के ग्राहक
यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो आप जान लें कि एक नवंबर से आपके डिपॉजि ट पर ब्याज की दरें बदलने वाली हैं । बैंक के इस नए फैसले का असर उनके 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा । SBI  की ओर से 9 अक्टूबर को घोषणा की गई थी कि एक लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है । इसके साथ ही एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट को रेपो रेट से जोड़ा जा चुका है । फिलहाल तक ये दर 3 फीसदी थी ।

Advertisement

महाराष्‍ट्र में होंगे ये बदलाव
वहीं महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम टेबल लागू हो जाएगा । एक नवंबर ये यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे । अब तक बैंकों का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का होता है, साथ ही पैसों का लेनदेन दोपहर 03:30 बजे तक रहता है । एक नवंबर से बैंकों का नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी की ओर से तय किया गया है । जो एक नवंबर से लागू हो जाएगा । अब बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा । वहीं कुछ बैंकों का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक भी रहेगा ।

Advertisement

एसबीआई ने घटाई बैंक लोन की दरें
आपको बता दें एसबीआई की ओर से अपने ग्राहकों को ब्‍याज दरों में पहले ही छूट की सौगात दे दी गई थी । 10 अक्‍टूबर से बैंक की नई ब्याज दरें 8.15 फीसदी से घटकर 8.05 फीसदी हो गई है । एसबीआई बैंक ने ब्याज दरें आरबीआई (RBI) के रेपो रेट घटाने के बाद किया है । वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी लोगों को दिवाली पर एक और तोहफा देते हुए रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की थी । जिसके बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी हो गई है ।