कालेधन वालों के खिलाफ नोटबंदी जैसा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, तैयार है पूरा प्लान

वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग और राजस्व विभाग ने मिलकर इस स्कीम का मसौदा तैयार किया है, फाइनेंस मिनिस्ट्री ने अपना प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजा है।

New Delhi, Oct 31 : नोटबंदी के बाद अब मोदी सरकार काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइक के लिये एक और बड़ा कदम उठाने की तैयारी में हैं, सीएनबीसी आवाज की एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार काला धन से सोना खरीदने वालों पर लगाम लगाने के लिये सरकार ने खास तैयारी की है, सूत्रों के अनुसार इनकम टैक्स की एमनेस्टी स्कीम के तर्ज पर सोने के लिये एमनेस्टी स्कीम ला सकती  है, एक तय मात्रा से ज्यादा सोना कोई भी नहीं रख सकता।

Advertisement

तय मात्रा में टैक्स देना होगा
सूत्रों के अनुसार इस एमनेस्टी स्कीम के तहत सोने की कीमत तय करने के लिये वैल्यूएशन सेंटर से सर्टिफिकेट लेना होगा, बगैर रसीद वाले गोल्ड का खुलासा करने पर उस पर एक तय मात्रा में टैक्स देना होगा, ये स्कीम एक खास समय सीमा के लिये ही खोली जाएगी, स्कीम खत्म होने के बाद तय मात्रा से ज्यादा गोल्ड पाये जाने पर भारी जुर्माना लगेगा। मंदिर और ट्रस्ट के पास पड़े गोल्ड को भी प्रोडक्टिव निवेश के तौर पर इस्तेमाल करने के लिये खास ऐलान हो सकते हैं।

Advertisement

एसेट क्लास के तौर पर बढावा देने के ऐलान
सूत्रों के दावा है कि जानकारी के अनुसार एमनेस्टी स्कीम के साथ-साथ गोल्ड को एसेट क्लास के तौर पर बढावा देने के लिये भी ऐलान हो सकते हैं, इसके लिये सोवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को आकर्षक बनाने के लिये अहम बदलाव किये जा सकते हैं, सोवरन गोल्ड बॉन्ड सर्टिफिकेट को मोर्गेज करने का भी विकल्प दिया जा सकता है।

Advertisement

वित्त मंत्रालय ने भेजा प्रस्ताव
वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग और राजस्व विभाग ने मिलकर इस स्कीम का मसौदा तैयार किया है, फाइनेंस मिनिस्ट्री ने अपना प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजा है, जल्द कैबिनेट से इसे मंजूरी मिल सकती है, अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में ही कैबिनेट में इस पर चर्चा होनी थी, महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव की वजह से तब इस पर फैसला नहीं लिया गया।