ऐसे उड़ाए गए बगदादी के चीथड़े, अमेरिका ने ऑपरेशन का वीडियो जारी किया

अमेरिका की ओर से सीरिया में बगदादी के एक खुफिया ठिकाने पर ऑपरेशन के बाद अब इसका वीडियो फुटेज और फोटो भी जारी कर दिया गया है ।

New Delhi, Oct 31: दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी अबु बकर अल-बगदादी को मारने के बाद अमेरिका ने इस पूरे ऑपरेशन का वीडियो और तस्‍वीरें जारी की हैं । वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कि तरह से अमेरिका की स्पेशल फोर्स ने सुनियोजित तरीके से बगदादी के ठिकाने पर हमला किया । बगदादी को मौत की नींद सुलाने वाला ये ऑपरेशन करीब दो घंटे तक चला । उत्तर-पश्चिमी सीरिया के इदलिब प्रांत में बसे ‘बारिशा’ नाम के गांव में ही बगदादी एक ठिकाने में छुपा हुआ था ।

Advertisement

वीडियो में पूरे ऑपरेशन की डीटेल
अमेरिका की ओर से जारी ये ऑपरेशन वीडियो ड्रोन कैमरे की मदद से लिया गया है । तस्‍वीरों मेंवो परिसर साफ-साफ देखा जा सकता है जहां बगदादी छुपा हुआ था । जैसे ही अमेरिकी एयरक्राफ्ट इस परिसर के ऊपर पहुंचता है उस पर हमले शुरू हो जाते हैं । अमेरिकी सैनिक इस दौश्रान बार-बार लोगों से अपील करते नजर आते हैं कि वो बाहर आ जाएं । कुछ ही पलों में अमेरिकी सैनिकों की टुकड़ी पूरे इलाके को घेर लेती है, जिसकी भनक लगते ही बगदादी खुद को सुरंग में ही उड़ा लेता है । बगदादी के साथ ही इस आत्‍मघाती बम फटने की घटना में दो बच्चों की भी मौत हो गई ।

Advertisement

Advertisement

डीएनए टेस्‍ट से पुष्टि
इसके कुछ देर बाद ही वहां मिले चीथड़ों को डीएनए टेस्ट किया गया, जिसके बाद पुष्टि हो गई कि मारा गया शख्‍स आतंक का सरगना बगदादी ही था । . अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल फ्रैंक ने जानकारी देते हुए कहा कि बगदादी का डीएनए सैंपल ईराक के कैंप बुका में हिरासत के दौरान साल 2004 में लिया गया था । इसके बाद अमेरिका ने अपने एफ-15 फाइटर जेट से उस पूरे परिसर को ही उड़ा दिया ।

समुद्र में फेंक दिया गया शव
अमेरिकी अधिकारियों ने आगे जानकारी दी कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र अल बगदादी का शव अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक समुद्र में फेंक दिया गया । इससे पहले ठीक इसी तरह की कारर्वाई कर अलकायदा सरगना ओसामा बिन-लादेन को भी ठिकाने लगाया गया था और उसका शव भी समुद्र में फेंक दिया गया था ।