हर मर्द जान ले, इस वजह से Committed रहने के बावजूद महिलाओं के दिमाग में रहता है कोई और

रिलेशनशिप में होने के बावजूद ज्‍यादातर लड़कियों के मन में एक और पार्टनर रहता है । ये पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे । जानिए इस सर्वे के बारे में सब कुछ ।

New Delhi, Nov 07: आजकल के जमाने में रिश्‍तों में असुरक्षा की भावना तेजी से बढ़ रही है । रिलेशनशिप से लेकर शादीशुदा जिंदगी भी डांवाडोल ही रहती है । लोग अब भरोसा करने से डरने लगे हैं, डर लगता है कि पार्टनर उनका जीवनभर साथ देगा कि नहीं । गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड से लेकर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप और शादीशुदा लाइफ में भी ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं । शायद आपको यकीन ना हो लेकिन अब इस मामले में भी लोग प्‍लान बी बनाकर चलने लगे हैं । प्‍लान बी यानी बैकअप पार्टनर ।

Advertisement

रिश्‍तों पर हुई स्‍टडी
डेली मेल में छपी एक खबर के मुताबिक लगभग 50 फीसदी महिलाएं अपने ब्रेकअप के समय के लिए एक बैकअप प्लान भी रखती हैं । यानी वो हमेशा एक दूसरे पार्टनर को ध्‍यान में रखती हैं, जिसका इस्‍तेमाल वो प्‍लान बी की तरह कर सकें । हैरान करने वाली बात ये कि रिलेशनशिप में रहनी वाली महिलाओं की अपेक्षा प्‍लान बी रखने वाली शादीशुदा महिलाएं ज्यादा हैं ।

Advertisement

बैकअप प्‍लान क्‍या है
इस रिसर्च के अनुसार बैकअप प्‍लान में कोई ऐसा व्‍यक्ति हो सकता है जो महिला का पुराना दोस्‍त हो । जिसके लिए महिला के दिल में कोई खास फीलिंग रही हो । ये कोई एक्स ब्वॉफ्रेंड या एक्स हसबैंड भी हो सकता है । स्टडी में ऑफिस का कोई सहकर्मी या जिम फ्रेंड भी बताया गया है । सर्वे में करीब 1000 महिलाओं ने हिस्सा लिया है, जिनमें से ज्‍यादातर महिलाओं का कहना था कि वो कोई ऐसा प्लान बी चाहती हैं जिसे वो लंबे समय से जानती हों ।

Advertisement

फीलिंग्‍स करती हैं शेयर
हर 10 में से किसी 1 महिला का ये भी कहना था कि उनके बैक-अप पार्टनर अपनी भावनाओं का इजहार पहले ही कर चुके हैं । ज्यादतर महिलाएं ये भी मानती हैं मौजूदा रिलेशनशिप में ही उन्हें इस बात का अंदाजा है कि इसके बाद कौन उनका प्लान बी बन सकता है । कुछ महिलाओं ने हैरान करने वाले एक्‍सपीरियंस शेयर किए, उन्‍होने कहा कि वो अपने बैकअप पार्टनर के लिए भी वैसा ही महसूस करती हैं जैसा अपने वर्तमान पार्टनर के लिए करती हैं । जाहिर है ये सर्वे पुरुषों की परेशानी बढ़ाने वाला है ।