शिवसेना के बाद पासवान ने दिखाये तेवर, बीजेपी से ‘गठबंधन’ तोड़ने का ऐलान

इससे पहले लोजपा ने बीजेपी से गठबंधन के लिये संपर्क किया था, पासवान की पार्टी ने बीजेपी से संथाल परगना के जरमुंडी विधानसभा समेत 6 सीटों की मांग की थी।

New Delhi, Nov 12 : रामविलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी से अलग होकर अकेले ही चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है, लोजपा 81 में से 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने जानकारी दी कि मंगलवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी। हालांकि बिहार में गठबंधन जारी रहेगा और रामविलास पासवान मोदी सरकार में मंत्री बने रहेंगे।

Advertisement

बीजेपी से गठबंधन के लिये सम्पर्क
आपको बता दें कि इससे पहले लोजपा ने बीजेपी से गठबंधन के लिये संपर्क किया था, पासवान की पार्टी ने बीजेपी से संथाल परगना के जरमुंडी विधानसभा समेत 6 सीटों की मांग की थी, लेकिन बीजेपी ने कुछ खास भाव नहीं दिया, जिसके बाद लोजपा ने अकेले ही चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Advertisement

आजसू ने भी बीजेपी के खिलाफ उतारे उम्मीदवार
झारखंड सरकार का हिस्सा सुदेश महतो की पार्टी आजसू ने भी कुछ सीटों पर बीजेपी के खिलाफ उम्मीदवार उतारे हैं, जिसमें बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा की सीट चक्रधरपुर भी शामिल है, आजसू की 12 उम्मीदवारों की पहली सूची में चंदनकियारी और लोहरदगा के साथ 4 सीटें हैं, जिन पर बीजेपी पहले से ही प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है।

Advertisement

लोजपा नहीं जीत सकी है एक भी सीट
आपको बता दें कि 2005 में लोजपा ने 38 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत पाई, फिर 2009 में 10 सीटों पर और 2014 में एनडीए गठबंधन के तहत 1 सीट पर चुनाव लड़ा, लेकिन सफलता नहीं मिली, 2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने आजसू और लोजपा ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, गठबंधन में 81 सीटों में 72 पर बीजेपी, 8 पर आजसू और 1 सीट पर लोजपा ने उम्मीदवार उताया था, तब लोजपा प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहा था।