कार्तिक पूर्णिमा: देर रात तक कर सकते हैं कोई भी एक उपाय, धन की समस्‍या से मुक्ति, कर्ज उतरेगा

कार्तिक मास की पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा कहा जाता है । इस दिन कुछ उपाय आदि कर आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं । साथ ही ये भी जानें कि आपको इस दिन कौन से काम नहीं करने हैं ।

New Delhi, Nov 12: हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का बहुत ही विशेष महत्व हैं, इस दिन को देव दीवाली के रूप में भी मनाया जाता है । कहा जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था। जिसकी खुशी में देवताओं ने हजारों दीप जलाकर दिवाली मनाई थी। जो आज भी देव दिवाली के रूप में मनाई जाती है। साथ ही सिखों के लिए भी ये दिन खास होता है क्योंकि इस दिन गुरु नानक जयंती होती है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुछ खस तरह के उपाय कर आप समस्‍याओं से मुकित पा सकते हैं ।

Advertisement

तुलसी में जलाएं दीपक
आपके घर आंगन या कहीं भी तुलसी का पौधा हो तो उस पर एक दिया आज जरूर जलाएं । तुलसी को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना गया है । तुलसी की पूजा से समस्‍त देवी देवता भी खुश होते हैं । दीपक जलाकर आप अंधियारे को रौशन करते हैं और आपके जीवन में भी सुख का आगमन होता है । यदि आप लंबे समय से कर्ज की समस्‍या से परेशान हैं तो ये उपाय आज देर रात से पहले एक बार अवश्‍य कर लें ।

Advertisement

दान जरूर दें
कार्तिक पूर्णिमा पर दान का विशेष महत्‍व है । लेकिन बजाय किसी पुजारी या मंदिर में दान देने के  किसी जरूरतमंद को दान दें आपको बहुत ही लाभ होगा । मीठी चीजों का दान देना फादेमंद माना गया है । आजकल सर्दियों की आहट हो चुकी है ऐसे में आप वस्‍त्र, कंबल आदि का दान भी कर सकते हैं । शास्‍त्रों में लिखा गया है किसी की मदद करना ईश्‍वर की मदद के समान हैं ।

Advertisement

ब्रह्चमर्य का पालन करें, सात्विक भोजन खाएं
इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए । इस दिन का विशेष महत्‍व है इसलिए इस दिन सात्विक आहार लें, घी तेल नमक मिर्च मसाले आदि से परहेज करें । फलाहार करेंगे तो उत्‍तम होगा ।
परिवार के साथ पूजा करें
कार्तिक पूर्णिमा के दिन संध्‍या काल में अपने परिवार के साथ भगवान की आराधना में रम जाएं । ऐसा करने से पूरे परिवार पर ईश्‍वर की कृपा होगी, साथ ही आपकी समस्‍याएं भी दूर होंगी ।
जल में दीपक प्रवाह
कार्तिक पूर्णिमा की रात किसी भी बहते हुए पानी के स्रेात में दीप दान करना बहुत ही उत्‍तम माना गया है । दीपक प्रवाहित करें और ईश्‍वर से उज्‍जवल भविष्‍य की कामना करें ।