महाराष्ट्र में बदल गये समीकरण? बीजेपी अध्यक्ष का सरकार बनाने को लेकर बड़ा दावा

चुनाव में गठबंधन के साथ मैदान में उतरी बीजेपी-शिवसेना को 161 सीटें मिली थी, जिसके आधार पर आसानी से सरकार बना सकते थे।

New Delhi, Nov 16 : शिवसेना की अगुवाई में एनसीपी और कांग्रेस सरकार बनाने की कोशिश में लगी है, लेकिन इसी बीच महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल के एक बयान ने राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी है, उन्होने दावा किया कि बीजेपी के पास 119 व विधायकों का समर्थन है, राज्य में अगली सरकार बीजेपी की हो सकती है, पाटिल का बयान उस समय आया है, जब शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सरकार बनाने के एकदम करीब दिख रही है। ये तीनों दल के नेता आज राज्यपाल से मिलने वाले हैं, अंदरखाने ये भी चर्चा है कि शरद पवार अप्रत्याशित फैसले के लिये जाने जाते हैं। ऐसे में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के बयान का सार्थक मतलब भी हो सकता है, हालांकि एनसीपी ने चंद्रकांत पाटिल के बयान पर चुप्पी साध रखी है।

Advertisement

एनसीपी ही एकमात्र विकल्प
आपको बता दें कि 288 सदस्यों वाले विधानसभा में पूर्ण बहुमत के लिये किसी भी दल या गठबंधन के लिये कम से कम 145 विधायकों का समर्थन होना जरुरी है, प्रदेश में बीजेपी को सरकार बनाने के लिये राज्यपाल के पास 145 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपनी पड़ेगी, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों से स्पष्ट है कि शिवसेना बीजेपी का साथ देने के लिये तैयार नहीं है, ऐसे में एनसीपी ही बीजेपी के लिये एकमात्र विकल्प है।

Advertisement

119 तक पहुंची संख्या
महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष का दावा है कि 21 अक्टूबर को हुए चुनाव में बीजेपी को 105 सीटें मिली थी, लेकिन वर्तमान में उनके पास कुछ निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है, जिससे उनकी संख्या 119 तक पहुंच गई है, प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, निर्दलीय विधायकों के समर्थन से हमारी संख्या 119 तक पहुंच रही है, बीजेपी इस संख्या के साथ सरकार बनाएगी, उन्होने ये भी कहा, कि हम राज्य में सभी राजनीतिक गतिविधियों पर करीब से नजर रखे हुए हैं।

Advertisement

स्पष्ट बहुमत
आपको बता दें कि चुनाव में गठबंधन के साथ मैदान में उतरी बीजेपी-शिवसेना को 161 सीटें मिली थी, जिसके आधार पर आसानी से सरकार बना सकते थे, लेकिन शिवसेना ढाई साल के लिये सीएम की कुर्सी की मांग पर अड़ गई, जिसके बाद दोनों दलों ने अपनी राहें अलग कर ली।

बीजेपी को मिले 1.42 करोड़ वोट
विधानसभा चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन पर बात करते हुए चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि पार्टी को 1.42 करोड़ लोगों ने वोट किया है, वो पहले स्थान पर है, ऴऱझ92 लाख वोटों के साथ एनसीपी दूसरी जबकि 90 लाख वोटों के साथ शिवसेना तीसरे स्थान पर है, बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि 1990 के बाद बीजेपी के अलावा किसी भी दूसरे राजनीतिक दल को 100 से ज्यादा सीटें नहीं मिली है, बीजेपी को 2014 और 2019 दोनों ही बार 100 से ज्यादा सीटें मिली है।