आज है शनिवार, जरूर करें ये उपाय, शनिदेव करेंगे मालामाल, बन जाएंगे बिगड़े काम

शनिवार का दिन होता है बहुत ही खास, इस दिन शनिदेव की पूजा और उनके कुछ खास उपाय कर आपको बहुत ही लाभ पहुंचता है । आगे जानें कुछ ऐसे ही उपाय ।

New Delhi, Nov 16: न्‍याय के देवता शनिदेव बहुत भोले हैं, क्रोधी तब होते हैं जब कोई गलत कार्य करता है । ज्योतिष और तंत्र शास्त्र में न्‍याय के देवता शनिदेव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताए गए हैं । उनमें से कुछ चमतकारी उपाय आगे बताए जा रहे हैं । इन उपायों को करने से आपको अवश्‍य लाभ होगा । लेकिन ये उपाय कभी भी किसी को नुकसान पहुंचाने के इरादे से ना करें, नहीं तो इनका विपरीत असर भी हो सकता है । आगे पढ़ 4 उपाय, जो आपको शनिदेव की कृपा प्राप्‍त करवाएंगे ।

Advertisement

हर समस्‍या को दूर करने वाला उपाय
शनिवार को घोड़े की नाल से अंगूठी बनवा लें । इसे पूरी एक रात के लिए कच्‍चे दूध में डुबोकर रखें   । शनिवार को इस अंगूठी को अपने बाएं हाथ की बीच वाली उंगली में धारण करें । आपके कई कष्‍टों का समाधान जरूर होगा । लेकिन आपको थोड़ा धैर्य से काम लेना होगा ।

Advertisement

अगर लगी है शनि की साढ़ेसाती
अगर आप इससे गुजर रहे हैं तो मन की शांति बनाए रखने के लिए शनिवार के दिन शनि की पूजा करें । पीपल के पेड़ के चारों ओर सात बार कच्चा सूत लपेटें । धागा लपेटने के बाद, पीपल की पूजा और सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं । जो लोग शनिवार का व्रत करते हैं उन्‍हें नमक नहीं खाना चाहिए, एक दिन नमक विहीन रहें ।

Advertisement

गाय पूजन
हिंदू धर्म में गाय को गौमाता का दर्जा प्राप्‍त है, शनिवार को काले रंग की गाय की पूजा विशेष फल देती है । गौमाता की पूजा करने के लिए गाय के माथे पर टीका लगाएं, सींग पर पवित्र लाल धागा बांधे । गाय की आरती करें, इसके बाद गाय की परिक्रमा भी करें । गौ माता को बूंदी के लड्डू खिलाएं । साढ़ेसाती के गलत प्रभाव आप पर नहीं होंगे ।
प्रत्‍येक शनिवार करें ये उपाय
शनिदेव को प्रसन्‍न करने का पहला उपाय है उनकी पसंदीदा चीजों का एक टोटका । भीगे हुए काले चने लें, इसमें जला हुआ कोयला, लोहे का टुकड़ा और हल्दी की एक गांठ लें और इन सभी को काले कपड़े में बांध लें । अब इसे ऐसे जल स्रोत में डालें जहां मछलियां हों । हर शनिवार को करें ये उपाय, अशुभता कम होती जाएगी ।