फूल झाड़ू की घास से बना रहे थे ‘नकली जीरा’, हजारों किलो माल के साथ गैंग का भांडाफोड़

दूध में मिलावट, घी में मिलावट , मसालों में मिलावट और अब नकली जीरा भी । पुलिस ने हजारों किलो के माल के साथ एक ऐसे ही गैंग का भांडाफोड़ किया है ।   

New Delhi, Nov 20: नकली जीरा, सुनकर भी हैरानी हो रही होगी । लेकिन ये खबर पढ़ेंगे तो पता चलेगा कि किस तरह से सेहत से खिलवाड़ का ये पूरा खेल धड़ल्‍ले से चल रहा था । व्‍यापारी, थोक कारोबारी सब इसमें मिले हुए थे । बवाना पुलिस ने एक ऐसे गिरोह को पकड़ा है जो नकली जीरे का काम कर रहे थे, और बड़े पैमाने पर लोगों की सेहत से खिलवाड़ के इस धंधे में शहर के व्‍यापारी भी शामिल थे ।

Advertisement

इन शहरों में होती थी सप्‍लाई
नकली जीरा दिल्ली समेत गुजरात, राजस्थान, यूपी व अन्य शहरों में बड़ी मात्रा में सप्लाई किया  जाता था। पुलिस ने फैक्ट्री चला रहे 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है । आरोपियों की पहचान कर ली गई हैं, इनमें यूपी के जलालाबाद निवासी हरिनंदन, कामरान उर्फ कम्मू, गंगा प्रसाद, हरीश और पवन शामिल हैं । बवाना पुलिस ने फैक्ट्री से 19,400 किलो नकली जीरा, 5250 किलो स्टोन पाउडर, 1600 किलो फूल झाड़ू (जंगली घास) और 1225 किलो गुड़ का शीरा बरामद किया है।

Advertisement

इस तरह होती थी मिलावट
नकली जीरे की मिलावट का ये काम बड़ी शातिरता से अंजाम दिया जाता था । असली जीरे में 80:20 के अनुपात में नकली जीरा मिलाकर लाखों रुपये में बेच दिया जाता था । नकली जीरे का पूरा नेटवर्क यूपी के जिला शाहजहांपुर के जलालाबाद से जुड़ा था। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने खुलासा किया कि जलालाबाद और उसके आसपास के एरिया में नकली जीरा बनाने का बड़ा नेटवर्क है।

Advertisement

फूल झाड़ू की घास से बनाते थे जीरा
आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि हरिनंदन होलसेल मार्केट और अपने मसाला कारोबारियों को बीस रुपये किलो में नकली जीरा बेचा करता था। आगे मसाला कारोबारी इसे 100 रुपये किलो में खुला बेच देते थे । नकली जीरा बनाने के लिए ये लोग 3 चीजों का इस्‍तेमाल कर रहे थे । जंगली घास जिसमें जीरे के साइज की छोटी-छोटी हजारों पत्तियां चिपकी होती हैं । इस घास का इस्‍तेमाल घरों में इसतेमाल होनी वाली फूल झाड़ू में किया जाता है । यूपी में ये घास 5 रुपये किलो में मिल जाती है । नकली जीरे बनाने की फैक्ट्री चलाने के मास्टरमाइंड ज्यादातर यूपी के शाहजहांपुर स्थित जलालाबाद के हैं।