दिलचस्‍प: मिल्‍खा सिंह की थीं 3 गर्लफ्रेंड, पहली वाली से मिलने से पहले चोरी करते थे

एक सबसे इंट्रस्टिंग फैक्‍ट रहा उनकी गर्लफ्रेंड्स के बारे में । मिल्‍खा की जिंदगी में एक नहीं तीन-तीन लड़कियों ने दस्‍तक दी, लेकिन इनमें से कोई भी उनकी पत्‍नी नहीं बनी ।

New Delhi, Nov 20: मिल्‍खा सिंह के जीवन से जुड़ी कई बातें ऐसी हैं जो हैरान करने वाली हैं । फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर भारतीय दिग्गज धावक मिल्खा सिंह का आज जन्‍मदिन है, वो पूरे 90 वर्ष के हो गए हैं । एशियन गेम्स में 4 गोल्ड मेडल और कॉमनवेल्थ गेम्स में एक गोल्ड जीतने वाले मिल्खा सिंह जब दौड़ते थे तो उनके रफ्तार की दुनिया दीवानी थी। ‘द फ्लाइंग सिख’ के नाम से मशहूर इस दिग्गज को भारत ही नहीं, बल्कि पड़ोसी देश पाकिस्तान समेत हर कोने से प्यार और समर्थन मिला।

Advertisement

पाकिस्‍तानी पीएम ने दिया था ‘फ्लाइंग सिख’ नाम
बेहद दिलचस्‍प बात है कि मिल्‍खा सिख को फ्लाइंग सिख इस उपाधि से पाकिस्‍तान के पीएम ने   नवाजा था । उन्हें पाकिस्तानी प्रधानमंत्री फील्ड मार्शल अयूब खान ने ही ‘द फ्लाइंग सिख’ का नाम दिया था । 3 बार के ओलिंपियन मिल्खा का जन्म अविभाजित भारत के गोविंदपुरा (वर्तमान पाकिस्तान) में हुआ, लेकिन वह आजादी के बाद हिंदुस्तान आ गए। मिल्खा का निजी जीवन बहुत ही कठिनाईयों में बीता, परिवार विभाजन का शिकार हो गया और इसके बाद का जीवन बेहद संघर्ष में बीता ।

Advertisement

मिल्‍खा सिंह पर बनी फिल्‍म
फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह पर बॉलीवुड में एक बायोपिक बनी है, ‘भाग मिल्खा भाग’ नाम की इस फिल्‍म में फरहान अख्‍तार ने उनके जीवन को पर्दे पर उतारा है । इस फिल्‍म से मिल्‍खा की पर्सनल लाइफ के बारे में कई बातें जान पड़ीं । एक सबसे इंट्रस्टिंग फैक्‍ट रहा उनकी गर्लफ्रेंड्स के बारे में । मिल्‍खा की जिंदगी में एक नहीं तीन-तीन लड़कियों ने दस्‍तक दी, लेकिन इनमें से कोई भी उनकी पत्‍नी नहीं बनी ।

Advertisement

मिल्‍खा की प्रेमिकाएं
फिल्‍म के अनुसार मिल्खा की पहली प्रेमिका सोनम कपूर बनी हैं, जो उन्हें सेना में जाने के लिए प्रेरित करती है। दूसरी ऑस्ट्रेलिया ओलिंपिक टूर पर मिली रेबेका और तीसरी पाकिस्तानी लड़की है। फिल्म में उनकी इस प्रेमिका का किरदार पाकिस्तान की मशहूर अदाकारा मिशा शाफ़ी ने निभा या । बताया जाता है कि मिल्‍खा अपनी पहली प्रेमिका से मिलने से पहले तक चोरी किया करते थे, प्रेमिका के लिए ही उन्‍होने सेना को ज्‍वॉइन किया था, लेकिन जब वो लौटे तो वो उन्‍हें उनके गांव में नहीं मिलीं । मिल्‍खा सिंह ने पंजाब के शेखपुरा में जन्‍मी निर्मल सैनी से शादी की ।