डे-नाइट टेस्ट पर सचिन तेंदुलकर ने कही बड़ी बात, शाम को कम दिखेगी गुलाबी गेंद

सचिन तेंदुलकर ने डे नाइट टेस्ट पर कई अहम बातें कही, उन्होने बताया कि कुछ क्रिकेटरों से सुना है कि शाम के समय गुलाबी गेंद को देखने में थोड़ी मुश्किल होती है।

New Delhi, Nov 20 : कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट इतिहास रच सकता है, भारत और बांग्लादेश की टीमें पहली बार दूधिया रोशनी में टेस्ट मैच खेलने के लिये उतरेगी, दोनों की टीमों के बल्लेबाज पहली बार गुलाबी गेंद का सामना करेंगे, ऐसे में अब सवाल ये है कि आखिर इस गेंद के खिलाफ खिलाड़ियों को खासकर बल्लेबाजों को क्या दिक्कत पेश आ सकती है, जब बात बल्लेबाजी की हो तो सचिन तेंदुलकर से बेहतर कौन बता सकता है कि गुलाबी गेंद के खिलाफ बल्लेबाजों के सामने क्या चुनौतियां हो सकती है।

Advertisement

डे नाइट टेस्ट पर सचिन का बड़ा बयान
एक खास इंटरव्यू में सचिन ने डे नाइट टेस्ट पर कई अहम बातें कही, उन्होने बताया कि कुछ क्रिकेटरों से सुना है कि शाम के समय गुलाबी गेंद को देखने में थोड़ी मुश्किल होती है, सूरज ढलते समय गेंद की सीम कम दिखती है, ये काफी मायने रखता है, तेंदुलकर के अनुसार अच्छे बल्लेबाज सीम और गेंदबाज की कलाई और उंगलियों को देखते हैं, अब अगर गेंद की सीम ही ना दिखे, तो गेंदबाजों को पढने में जरुर दिक्कत आएगी।

Advertisement

आखिरी सत्र में गेंद क्या करेगी
महान बल्लेबाज के अनुसार डे नाइट टेस्ट का आखिरी सेशन सबसे अहम हो सकता है, डे नाइट टेस्ट का आखिरी सेशन सूरज ढसते समय शुरु होगा, इस दौरान फ्लड लाइट्स जलेगी, जिससे गेंद कुछ हरकत कर सकती है, तेंदुलकर के मुताबिक ये मैच के दौरान ही पता चलेगा कि आखिरी सत्र में गेंद क्या करती है।

Advertisement

ज्यादा स्विंग
सचिन ने कहा कि गुलाबी गेंद थोड़ा ज्यादा स्विंग हो सकती है, लेकिन रिवर्स स्विंग के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, गुलाबी गेंद से भारतीय गेंदबाजों को कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी, क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने पूरा क्रिकेट ही एसजी गेंद से खेला है।

ओस फैक्टर
सचिन तेंदुलकर ने कहा कि डे नाइट टेस्ट के दौरान ओस भी बड़ा फैक्टर हो सकती है, अगर ओस गिरती है, तो इसका असर कितनी देर तक रहेगा और ये खेल को कितना प्रभावित करेगा, ये मैच के दौरान ही पता चलेगा। साथ ही सचिन ने कहा कि डे नाइट टेस्ट दर्शकों में शुरुआती उत्साह जरुर बढाएगा, ये टेस्ट मैच को और रोमांचक बनाएगा।