शिवसेना के साथ गठबंधन पर ये है सोनिया गांधी का रुख, शरद पवार की बड़ी भूमिका

महाराष्ट्र चुनाव परिणाम के बाद से ही सरकार गठन को लेकर सस्पेंस की स्थिति बनी हुई है, अब कांग्रेस पर ही एनसीपी और शिवसेना गठबंधन के भविष्य का भार है।

New Delhi, Nov 20 : एनसीपी चीफ शरद पवार के साथ बैठक के बाद कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने को लेकर हामी भर दी है, एनसीपी सूत्रों ने ये दावा किया है। मालूम हो कि सोनिया गांधी से शरद पवार ने सोमवार को मुलाकात की थी, आज भी शरद पवार दिल्ली में हैं, बुधवार शाम कांग्रेस-एनसीपी की बैठक होनी है, इस बैठक के बाद तस्वीर और साफ हो जाएगी।

Advertisement

सरकार पर सस्पेंस
महाराष्ट्र चुनाव परिणाम के बाद से ही सरकार गठन को लेकर सस्पेंस की स्थिति बनी हुई है, अब कांग्रेस पर ही एनसीपी और शिवसेना गठबंधन के भविष्य का भार है, दरअसल बीजेपी ने शिवसेना के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन नतीजे घोषित होने के बाद शिवसेना सीएम पद के लिये अड़ गई, जिसके बाद दोनों का गठबंधन टूट गया ।

Advertisement

राष्ट्रपति शासन
बीजेपी हर हाल में सीएम देवेन्द्र फडण्वीस को ही बनाना चाहती थी, शिवसेना ने सीएम पद को लेकर इससे इंकार कर दिया, शिवसेना कम से कम ढाई साल के लिये सीएम की कुर्सी चाहती है, राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार गठन के लिये न्योता दिया था, लेकिन बीजेपी ने ये कहकर मना कर दिया, कि उनके पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है, जिसके बाद राज्यपाल ने राष्ट्रपति शासन लगा दिया।

Advertisement

बैठकों का दौर जारी
महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनाने के लिये बातचीत का दौर जारी है, शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस की मदद से सरकार बनाने की जुगत में है, लेकिन इसमें भी कुछ दिक्कतें आ रही है, सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले शरद पवार ने सोमवार को कहा था कि बीजेपी-शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, उन्हें अपना रास्ता चुनना चाहिये. हमें अपनी राजनीति करनी है।