15 दिसंबर तक चतुर्ग्रही योग, हर राशि पर होगा प्रभाव, देश में प्राकृतिक आपदा का संकट

शुक्र के धनु राशि में प्रवेश के बाद से सभी राशियों पर चतुर्ग्रही योग का प्रभाव पड़ेगा । इसका असर 15 दिसंबर तक रहेगा, कई तरह की अप्राकृतिक घटनाएं देखने को मिल सकती हैं ।

New Delhi, Nov 26: 21 नवंबर से शुक्र,  धनु राशि में प्रवेश कर चुके हैं । जिसकी वजह से  चतुर्ग्रही योग का निर्माण हुआ है । धनु में शनि, केतु और बृहस्पति पहले से ही मौजूद हैं, जिसके बाद शुक्र के धनु राशि में आने से चार ग्रहों का दुर्लभ संयोग बन रहा है । ज्योतिष शास्त्र में मान्‍यता है कि जब भी किसी एक राशि में दो या दो से अधिक ग्रह बैठते हैं तो फिर कई तरह की अप्रत्याशित घटनाएं देखने को मिलती हैं । इसलिए इस चतुर्ग्रही योग से भी देश में प्राकृतिक आपदाओं की संभावना है ।

Advertisement

कब तक बना रहेगा चतुर्ग्रही योग?
ज्योतिष एक्‍सपर्ट के अनुसार धनु राशि में चतुर्ग्रही योग 15 दिसंबर 2019 तक बना रहने वाला है । जिसके बाद 2 और ग्रह धनु राशि में आएंगे जिससे ग्रहों की संख्या चार से बढ़कर 6 हो जाएगी । 25 दिसंबर 2019 को चंद्रमा और बुध धनु राशि में प्रवेश करेंगे । इसके दो दिन बाद यानि 28 दिसंबर को चंद्रमा के मकर राशि में जाने से धनु राशि में 5 ग्रह एक साथ बैठे होंगे । फिर ग्रहों की ये स्थिति अगले वर्ष 14 जनवरी तक बनी रहेगी।

Advertisement

चार ग्रहों के लिए अशुभ है चतुर्ग्रही योग
योतिष जानकारों के अनुसार धनु राशि में बनने वाला चतुग्रही योग वृषभ, मिथुन मकर और स्वयं धनु के लिए हानिकारक हो सकता है । इस समय काल में इन राशि वालों के जीवन में उथल-पुथल की स्थिति बनी रह सकती है । अचानक से जीवन में परेशानियां भी आ सकती है । इसके साथ ही मेष, कर्क, वृश्चिक और कुंभ राशि के जातकों के लिए चतुर्ग्रही योग शुभ फलकारक होगा। जबकि सिंह, कन्या, तुला और मीन राशि में इसका प्रभाव मिलाजुला रह सकता है।

Advertisement

सावधानी रखें
इस पूरे समय काल में सावधानी रखें । अपने आप से कोई भी बात ऐसी ना करें जो किसी को नुकसान पहुंचाएं । दान आदि करें । जीवन में आई समस्‍याओं से निपटने की कोशिश करें, दिमाग को ठंडा करें । आपसी रिश्‍तों में समझ बूझ बनाए रखना ही समझदारी है ।