आपका Blood Group क्‍या है ? जानिए भविष्‍य में आपको कौन से रोग हो सकते हैं

जिन लोगों का ब्‍लड ग्रुप O ना होकर कुछ और होता है उनके खून में थक्‍के जमने के चांसेज ज्‍यादा होते हैं ।

New Delhi, Nov 29: बीमारियों के फेर में कौन पड़ना चाहता है । कौन नहीं चाहता कि बीमारी के बारे में पहले ही पता चल जाए । आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे संभव है । हम आपको बताते हैं, ऐसा बिलकुल पॉसिबल है । आपको भविष्‍य में किन बीमारियों का खतरा हो सकता है ये बात आप आज ही जान सकते हैं । आपका Blood Group बता सकता है कि आपको भविष्‍य में कौन सी बीमारी हो सकती है । जी हां, आप A, B, O या फिर AB हैं … जानिए आपके ब्‍लड ग्रुप को कौन सी बीमारियों का खतरा हो सकता है ।

Advertisement

दिल के रोग
जिन लोगों का ब्‍लड ग्रुप O है वो खुश हो सकते हैं क्‍योंकि हार्ट से जुड़ी बीमारी होने की संभावना उनमें दूसरे Blood Group के लोगों से 26 फीसदी कम होती हैं । AB ब्‍लड ग्रुप के लोगों को दिल से जुड़े रोग होने का रिस्‍क सबसे ज्‍यादा होता है । हृदय रोगों में हार्ट अटैक के अलावा हार्ट स्ट्रोक भी है जिसमें नसों में खून जम जाता है । जिन लोगों का ब्‍लड ग्रुप O ना होकर कुछ और होता है उनके खून में थक्‍के जमने के चांसेज ज्‍यादा होते हैं । खून गाढ़ा होने की टेंडेंसी भी होती है, जिससे सांस लेने में भी परेशानी होती हैं । दिल के रोग 60 से 70 फीसदी तक उन्‍हीं लोगों को जकड़ते हैं जो O ब्‍लड ग्रुप के नहीं हैं ।

Advertisement

मैमोरी लॉस
AB ब्‍लड ग्रुप के लोगों में मैमोरी लॉस यानी याद्दाश्‍त कमजोर होने की समस्‍या दूसरे ब्‍लड ग्रुप के लोगों के मुकाबले ज्‍यादा संभावना होती है । इस ब्‍लड ग्रुप के लोगों को याद्दाश्‍त से जुड़ी समस्‍याएं रोजमर्रा की चीजों में भी देखने को मिलती है । एक रिसर्च के दौरान पाया गया कि मैमोरी लॉस के मामलों में 82 फीसदी लोग सिर्फ AB Blood Group के ही थे । यूनिवर्सिटी ऑफ वेरमांट की ओर से इस रिसर्च को कंडक्‍ट किया गया था ।

Advertisement

पेट का कैंसर और अल्‍सर
AB ब्‍लड ग्रुप के लोगों को पेट का कैंसर होने के चांसेज भी दूसरे ग्रुप के मुकाबले ज्‍यादा होता है । वहीं अल्‍सर की संभावना AB के साथ A ब्‍लड ग्रुप के लोगों को भी होती है । O ब्‍लड ग्रुप के लोग मोटापे के शिकार हो सकते हैं । डॉक्‍टर्स के मुताबिक लोगों को अपने Blood Group के हिसाब से डायट रखनी चाहिए, क्‍योंकि शरीर से जुड़ी कई समस्‍याएं सिर्फ आहार से ही ठीक हो जाती है ।