जसप्रीत बुमराह के करियर पर बड़ा खतरा, गेंदबाजी ही बनी दुश्मन, दिग्गज कप्तान ने दी सलाह

जसप्रीत बुमराह ने अब तक खेले 12 टेस्ट मैचों में 62 विकेट अपने नाम किये हैं, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में उन्होने पारी में 5 विकेट हासिल किये हैं।

New Delhi, Nov 30 : अपनी जिस शानदार गेंदबाजी की वजह से जसप्रीत बुमराह आज टीम इंडिया के सबसे अहम गेंदबाज हैं, वहीं अब उनके करियर की दुश्मन बनती दिख रही है, गेंदबाजी एक्शन उनके करियर को छोटा कर रहा है, चोट की वजह से टीम से बाहर चल रहे बुमराह का गेंदबाजी एक्शन उनके लिये मुसीबत बनता जा रहा है, पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का मानना है कि बुमराह का गेंदबाजी एक्शन चोट को आमंत्रित करता है, विश्वकप के बाद जसप्रीत सिर्फ तीन मैचों में ही खेले हैं, एक बार वेस्टइंडीज ए के खिलाफ और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज।

Advertisement

लंबा रनअप
स्पोर्ट्स स्टार को दिये इंटरव्यू में पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा कि टीम इंडिया का ये तेज गेंदबाज 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से नियमित गेंद फेंकता है, लेकिन किसी भी तेज गेंदबाज का लंबा रनअप नहीं लेना चोट को आमंत्रित करना है, कई पूर्व तेज गेंदबाज और एक्सपर्ट ने भी इस तथ्य का उल्लेख किया है, कि उनकी बुमराह की गेंदबाजी एक्शन उनके पैर और कमर के निचले हिस्से पर ज्यादा दबाव डालता है, ये भविष्यवाणी भी थी कि वो अकसर चोटिल हो सकते हैं। कपिल देव हमेशा लंबा रनअप लेते थे और वो अपने 131 टेस्ट मैचों के लंबे करियर में चोट की वजह से कभी भी टीम से बाहर नहीं हुए।

Advertisement

कंधों का ज्यादा इस्तेमाल
कपिल देव ने आगे बोलते हुए कहा कि अगर गेंदबाजी तकनीकी है, तो इसका ज्यादा असर दिखता है, बुमराह अपने शरीर से ज्यादा अपने कंधों का इस्तेमाल करते हैं, जो चोट का सबसे बड़ा कारण है, उन्होने भुवनेश्वर कुमार का उदाहरण देते हुए कहा, कि वो गेंदबाजी में अपने शरीर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे वो कम चोटिल होते हैं, जबकि बुमराह कंधे का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

Advertisement

बुमराह का करियर
जसप्रीत बुमराह ने अब तक खेले 12 टेस्ट मैचों में 62 विकेट अपने नाम किये हैं, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में उन्होने पारी में 5 विकेट हासिल किये, वेस्टइंडीज के खिलाफ जमैका टेस्ट में तो उन्होने हैट्रिक भी अपने नाम किया था, इसके अलावा उन्होने वनडे में 103 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 51 विकेट अपने नाम किये हैं।