शिलाजीत, जितनी तारीफ करो उतनी कम है, बस ये लोग सेवन ना करें

शिलाजीत को आमतौर पर मर्दानगी बढ़ाने वाली औषधि ही माना जाता रहा है। लेकिन इसके फायदे कई और भी हैं । आप जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, Nov 30: शिलाजीत हिमालय में मिलने वाली एक ऐसी औषधि है जो बेहद दुर्लभ है । शिलाजीत हिमालय, गिलगिट और तिब्बत क्षेत्र की कुछ विशेष चट्टानों में ही मिलती है । देखने में यह चिपचिपी और काले-भूरे रंग की होती है। आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत में 85 अलग – अलग मिनरल्‍स पाए जाते हैं । इसी वजह से इसे हैल्‍थ बेनिफिट्स कई हैं । बाजार में यह चार प्रकार में उपलब्‍ध है, दुर्लभ होने के कारण इसकी कीमत काफी ज्‍यादा होती है ।

Advertisement

एक नहीं कई फायदे
शिलाजीत हमारे शरीर में ब्‍लड का सर्कुलेशन बढि़या बनाए रखता है ।जिसकी वजह से कई समस्‍याएं होती ही नहीं हैं । अगर आप तनाव से ग्रसित रहते हैं तो शिलाजीत का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है । इसका सेवन करने से तनाव उत्‍पन्‍न करने वाले हार्मोन्‍स बैलेंस हो जाते हैं । तुरंत एनर्जी चाहिए तो आप इसका सेवन करें । विभिन्‍न प्रकार के मिनरल्‍स, विटामिन और प्रोटीन होने के चलते ये शरीर को तुरंत एनर्जी देता है ।

Advertisement

दर्द छूमंतर
शिलाजीत का सेवन करने से आपको हड्डियों की समस्‍या नहीं सताती । जोड़ों का दर्द और गठिया  की परेशानी भी नहीं होती । शिलाजीत के सेवन से शरीर में रक्‍त का संचार बेहतर बना रहता है इसलिए आपको बल्डप्रेशर की प्रॉब्‍लम नहीं होती है । अगर आप इसे नियति रूप से लें तो आपका यौवन बरकरार रहेगा । चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ेंगी । शिलाजीत के साथ मूसली और अश्वगंधा को मिलाकर कई आयुवेर्दिक दवाईयां बनाई जाती हैं ।

Advertisement

दुर्लभ औषधि
अगर आप मधुमेह के मरीज हैं तो ये दुर्लभ औषधि आपके लिए फायदेमंद साबित होगी । आयुर्वेद के मुताबिक एक चम्मच त्रिफला चूर्ण के साथ दो रत्‍ती शिलाजीत और शहद लेने से डायबिटीज कंट्रोल होती है । अगर आपकी मैमोरी वीक हो रही हो तो भी आप शिलाजीत का सेवन करें, ये दिमाग की ताकत को बढ़ाता है । हाई बीपी कंट्रोल करने वाला शिलाजीत हार्ट पेशेंट के लिए अच्‍छा होता है ।
सावधानियां- बेहद गुणकारी शिलाजीत का सेवन गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए । इसके सेवन से भ्रूण में समस्‍याएं आ सकती हैं । इसके अलावा शिलाजीत का ज्‍यादा सेवन करने से एलर्जी की समस्‍या भी हो सकती है ।